हेमंत सोरेन आज फिर संभालेंगे झारखंड की कमान, शपथ ग्रहण की तिथि में बदलाव ने सबको चौंकाया, बताई ये वजह

रांची। झारखंड में एक बार फिर से हेमंत की सरकार बनने जा रही है. हेमंत सोरेन गुरुवार शाम 5 बजे के करीब मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राजभवन के बिरसा मंडप में सादे समारोह में ये शपथ ग्रहण समारोह का आयोजित होगा. जहां पर राज्यपाल हेमंत सोरेन के पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. हेमंत सोरेन अकेले ही शपथ लेंगे. इस समारोह में पार्टी की ओर से कई लोगों के शामिल होने के आसार हैं.

हेमंत सोरेन राज्य के 13वें सीएम के रूप में शपथ लेंगे. फिलहाल कहा जा रहा कि अकेले सीएम के तौर पर उनका ही शपथ ग्रहण होगा. मंत्रिमंडल का विस्तार और शपथ ग्रहण बाद में होगा. इसके लिए संभावित तिथि 7 जुलाई या कुछ और तय हो सकता है. सुबह जब हेमंत ने राज्यपाल से भेंट की थी तो कहा जा रहा था कि हेमंत सरकार का शपथ ग्रहण 7 जुलाई को होगा. पर हेमंत के आवास पर चली बैठक में बात हुई कि हेमंत आज ही सीएम पद की कमान संभाल लें, बाद में कैबिनेट विस्तार होगा.

मालूम हो की बुधवार देर शाम चंपाई सोरेन ने अपना इस्तीफा राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को सौंप दिया था. इसके साथ ही हेमंत सोरेन ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था. उन्होंने राज्यपाल से शपथ लेने के लिए समय की मांग की थी. सियासी घटनाक्रम में बुधवार शाम करीब पौने सात बजे के करीब राज्यपाल पुडुचेरी से सीधे रांची पहुंचे. इसके तुरंत बाद ही हेमंत सोरेन के आवास पर विधायक दल की बैठक हुई और उन्हें महागठबंधन का नेता चुना गया. इसके बाद ही सीएम चंपाई सोरेन और हेमंत सोरेन एक ही गाड़ी में राजभवन की ओर रवाना हुए.

गुरुवार को राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के द्वारा हेमंत सोरेन को इसके लिए अधिकृत तौर पर सहमति दी जा चुकी है. राज्यपाल ने हेमन्त सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त करते हुए शपथ ग्रहण करने हेतु आमंत्रित किया. इससे पूर्व इंडी गठबंधन के नेताओं संग हेमंत सोरेन ने राज्यपाल से भेंट की थी. इसमें मंत्री सत्यानंद भोक्ता, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, विधायक कल्पना सोरेन, विनोद सिंह भी शामिल थे. राज्यपाल द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद हेमंत ने सोशल मीडिया के जरिए इसके लिए गवर्नर के प्रति धन्यवाद भी व्यक्त किया है. साथ ही कहा कि विरोधियों द्वारा रची गई लोकतंत्र विरोधी साजिश के अंत की शुरुआत हो गई है. सत्यमेव जयते.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story