कोयला खदान में भीषण हादसा : कोल माइंस में हुआ जोरदार विस्फोट, अब तक 7 मजदूरों की गयी जान, कई अभी भी मलबे में दबे

Coal Mines Blast: कोयला खदान में एक बड़ी घटना हुई है। खदान में हुए विस्फोट में 7 मजदूरों की जान चली गयी है। घटना के बाद खदान में अफरा तफरी मच गयी। घटना पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले की है। घटना में एक कोयला खदान में एक भीषण धमाके के कारण 7 मजदूरों की मौत हो गई है। इस घटना के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है कि धमाका किस कारण से हुआ है। इधर घटना की सूचना मिलते ही तत्काल ही स्थानीय प्रशासन और आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंच गई। राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया।

इधर अभी भी कई लोगों के मलबे में फंसे होने की संभावना है, जिसके चलते राहत और बचाव कार्य को प्राथमिकता दी जा रही है। इस घटना के संबंध में स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि वे संभावित कारणों की जांच कर रहे हैं। खदान में काम कर रहे श्रमिकों के परिजनों को इस हादसे के बारे में सूचित किया गया है। बता दें कि गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड (GMPL) कोलियरी बीरभूम के खैरासोल ब्लॉक में लोकपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत बादुलिया गांव में स्थित है. दुर्गा पूजा के चलते यहां बड़े पैमाने पर कोयला खनन चल रहा था।

फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है। यह कोयला खदान में हुए भयानक विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया। घटना के तुरंत बाद जीएमपीएल के अधिकारी और कर्मचारी भाग गए। रिपोर्ट के मुताबिक घटना के समय कोयला खदान में बड़ी मात्रा में डेटोनेटर और जिलेटिन की छड़ें रखी गई थीं। इस बीच हादसे की खबर मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया।

इससे पहले जनवरी 2023 में पश्चिम बंगाल के कुल्टी में अवैध रूप से कोयला खदान खोद रहे कई लोग खदान की छत गिरने से फंस गए थे। खदान भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) की थी और फंसे हुए लोग कथित तौर पर खदान से अवैध रूप से कोयला खनन कर रहे थे।

Related Articles
Next Story