झारखंड- मानदेय बढोत्तरी का आदेश जारी: मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद गृह विभाग ने जारी की अधिसूचना, जानिये कितना बढ़ेगा मानदेय

Jharkhand Home Guard soldiers Salary increased: झारखंड में होमगार्ड्स जवान का मानदेय बढ़ गया है। पिछले दिनों हुई घोषणा के बाद अब राज्य सरकार ने मानदेय बढ़ोत्तरी का आदेश जारी कर दिया है। अब होमगार्ड जवान को पुलिसकर्मियों के बराबर डेली ड्यूटी वेज का भुगतान किया जाएगा। सीएम हेमंत सोरेन ने शनिवार को इसकी घोषणा की थी।


मंजूर प्रस्ताव के अनुसार, ड्यूटी पर तैनात किए जाने वाले होमगार्ड को प्रतिदिन 1088 रुपए की दर से भुगतान किया जाएगा. अब तक उन्हें डेली ड्यूटी वेज के तौर पर 500 रुपए का भुगतान किया जाता है।

झारखंड हाईकोर्ट ने पिछले साल 12 जनवरी को राज्य सरकार की ओर से दायर एसएलपी की सुनवाई के दौरान आदेश दिया था कि होमगार्ड जवानों को तीन माह के अंदर पुलिसकर्मियों के अनुमान्य मूल वेतन के बराबर 'समान कार्य का समान वेतन' का लाभ दिया जाये.

इस पर सरकार ने हाईकोर्ट से होमगार्ड जवानों को समान कार्य का समान वेतन का लाभ देने के लिए छह माह का समय मांगा था।

इस बीच सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने जुलाई में इस मामले में फैसला सुनाया और होमगार्ड जवानों को पुलिसकर्मियों की तरह समान काम, समान वेतन देने के हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ सरकार की अर्जी को खारिज कर दिया। विभाग के मुताबिक 8 मार्च 2019 को संकल्प जारी कर दैनिक कर्तव्य भत्ता और प्रशिक्षण भत्ता 500 रु. किया गया था.

वर्तमान ने W.P.(S)NO. 582/2017 में अजय प्रसाद एवं अन्य बनाम झारखंड सरकार मामले में 25 अगस्त 2017 को पारित कोर्ट ऑर्डर के तहत होमगार्ड को पुलिसकर्मियों के समकक्ष भत्ता दिया जाना था. जो सरकार के समक्ष विचाराधीन था।

अब यह आदेश संकल्प की तारीख से प्रभावी होगा. बजट में इस बाबत जरुरी राशि का उपबंध किया जाएगा. अब इस संकल्प में गजट में प्रकाशित कर सभी विभागों और महालेखाकार को प्रेषित किया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अनुमोदन के बाद संकल्प को जारी किया गया है।





Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story