JTET Notification : 8 साल बाद झारखंड टेट का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जानिए कब से कर सकेंगे आवेदन

रांची : झारखंड में आठ साल बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) होने जा रही है। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने शुक्रवार को इसका विज्ञापन जारी किया। पहली से पांचवीं और छठी से आठवीं की अलग-अलग शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी। डीएलएड व बीएड प्रशिक्षित अभ्यर्थी ही शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन कर सकेंगे। इसमें अनसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को निर्धारित शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक प्राप्तांक में पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। वहीं, विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह को प्राप्तांक में 7 की छूट दी जाएगी। एक बार आवेदन भरे जाने के बाद दोबारा संशोधन नहीं किया जाएगा।

इस दिन से शुरू होगा झारखंड TET का पंजीकरण

झारखंड टीईटी यानि कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू हो जाएगी और इसकी अंतिम तिथि 22 अगस्त होगी. बता दें कि पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन माध्यम से ही होगी.

आवेदन शुल्क

अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए 700 रुपये से लेकर 1300 रुपये तक शुल्क देना होगा। सामान्य जाति, अत्यंत पिछड़ा, पिछड़ा व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 1300-1300 रुपये, अनसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 700-700 रुपये और आदिम जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपये का शुल्क लगेगा। वहीं, अगर प्राइमरी और अपर प्राइमरी के टेट के लिए आवेदन करते हैं तो सामान्य, अत्यंत पिछड़ा, पिछड़ा व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को 1500 अगला 1500 रुपये, अनसूचित जनजाति, जाति वदिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों को 800-800 और आदिम जनजाति के अभ्यर्थियों के लि 600 रुपये का शुल्क लगेगा।


JTET 2024 Application कैसे करें आवेदन ?

• इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jacexamportal.in पर जाना होगा।

• वेबसाइट की होम पेज पर JAC JTET Exam 2024 के लिंक पर क्लिक करें।

• अगले पेज पर Apply Online के लिंक पर क्लिक करें।

• इसके बाद मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।

• रजिस्ट्रेशन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर लें।

• आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।



HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story