झारखंड में मनरेगा कर्मियों को जल्द मिलेगी बड़ी खुशखबरी, सरकार पूरी करने जा रही है ये मांग, कैबिनेट में लगेगी मुहर

रांची, 30 जुलाई 2024। झारखंड में मनरेगाकर्मियों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। मांगों में से एक ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की मांगें सरकार जल्द पूरी कर सकती है। मंत्री इरफान अंसारी के निर्देश पर मंत्रालय स्तर पर फाइलें तैयार हो गयी है। माना जा रहा, अगली कैबिनेट में इस फैसले पर मुहर लग जायेगी।

आपको बता दें कि झारखंड में चुनावी दौर चल रहा, लिहाजा सरकार हर वर्ग को खुश करना चाहती है। मनरेगा कर्मियों की बड़ी संख्या प्रदेश में है, लिहाजा सरकार उनकी भी मांगों को धीरे-धीरे पूरा करने तैयारी में है।

मनरेगा कर्मियों का एक प्रतिनिधिमंडल पिछले दिनों ग्रामीण विकास विभाग के सचिव के श्रीनिवासन से मिला। मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

इस दौरान जानकारी मिली की, - ग्रामीण विकास विभाग के माननीय मंत्री डॉ. इरफान अंसारी ने मनरेगा योजना अंतर्गत सृजित पद के विरुद्ध कार्यरत पदाधिकारी एवं कर्मियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान करने हेतु प्रस्ताव मंत्री परिषद की स्वीकृति के लिए भेजा है।

इस योजना के तहत प्रतिकर्मियों को अधिकतम 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष स्वीकृत किए जाने का प्रावधान है। इस प्रस्ताव को माननीय मंत्री की अनुमोदन प्राप्त हो चुकी है, जिससे मनरेगा योजना पदाधिकारी एवं कर्मियों में भारी उत्साह का माहौल है।

सभी कर्मियों ने मंत्री जी के इस सराहनीय कदम के लिए उन्हें धन्यवाद दिया है।मंत्री डॉ. इरफान अंसारी ने इस अवसर पर कहा कि हमारी सरकार निरंतर जनहित में काम कर रही है और इस दिशा में यह एक और महत्वपूर्ण निर्णय है।

मंत्री ने मनरेगा कर्मियों का आश्वस्त किया है कि मनरेगा कर्मी हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं और उनका स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

इस नई योजना से मनरेगा कर्मियों को स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुविधा मिलेगी और उन्हें अपने काम को और अधिक समर्पण और आत्मविश्वास के साथ करने में मदद मिलेगी।इस पहल के माध्यम से सरकार ने यह संदेश दिया है कि वह अपने कर्मचारियों की भलाई और स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने का काम किया है

Related Articles
Next Story