OPS NEWS: कहीं जश्न तो कहीं विरोध, कहीं कटा केक तो कहीं बंधी काली पट्टी..क्या है OPS का सच ?

OPS news। राज्यकर्मियों के आंदोलन बिल्कुल एक दूसरे के विपरीत महज कुछ ही दूरी पर देखने को मिल रही है।एक तरफ एक ही मुद्दे पर राज्यकर्मी सरकार को धन्यवाद दे रहे है तो वही दूसरे राज्य में सरकार के प्रति आंदोलनरत है। मामला पुरानी पेंशन स्कीम(OPS) से दो पड़ोसी राज्य से जुड़ा है।

देश भर में पुरानी पेंशन योजना एक बड़ा मुद्दा बन गया है वही केंद्र सरकार को देश भर के कर्मचारियों का कोपभाजन भी बनना पड़ रहा है। देश भर में सभी कर्मचारी संगठन की एक मांग की देखते हुए केंद्र सरकार लगातार पेंशन योजना में बदलाव कर रहे है है पर कर्मचारी पुरानी पेंशन से नीचे कुछ भी मानने को तैयार नहीं है।

झारखंड में हेमंत सरकार नेचुनावी वायदे के मुताबिक 1 सितंबर 2022 से पुरानी पेंशन योजना राज्यकर्मियों के लिए लागू कर दी। राज्य भर के कर्मियों ने NMOPS के बैनर तले 1 सितंबर को दो वर्ष पूरे होने पर जश्न मनाया, वहीं पड़ोसी राज्य बिहार में NMOPS ने 2 - 6 सितंबर तक ब्लैकडे घोषित किया है। राज्य भर के कर्मी सरकार के NPS/ UPS का विरोध काला पट्टी बांध कर रहे है।

बिहार में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत NMOPS के निर्देशानुसार पुरानी पेंशन योजना आंदोलन तेज कर दी है। राज्य भर के सभी कार्यालय, स्कूल, अस्पताल,बैंक में कर्मियों ने काला पट्टी लगाकर विरोध दर्ज किया है। केंद्र सरकार की हाल में संशोधित पेंशन योजना UPS भी कर्मचारी को नहीं भा रहा है।आने वाले दिनों में चुनावी वर्ष के साथ पुरानी पेंशन योजना आंदोलन और तेज होने की उम्मीद है।

झारखंड ऑफिसर्स टीचर्स एंड एम्पलाइज फेडरेशन (झारोटेफ) के तत्वाधान में आज दिनांक 01 सितंबर को पूरे राज्य के सभी जिलों में पेंशन पुनर्स्थापना दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला समितियों द्वारा OPS वाला केक काटा गया साथ ही कई जिलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, रक्तदान एवं जरूरतमंदों में शिक्षा सामग्री, राशन एवं दवाईयों का वितरण किया गया।


विदित हो की आज के ही दिन एक सितम्बर 2022 को झारखण्ड में पुरानी पेंशन बहाल हुई थी। इसके लिए झारोटेफ के आंदोलन स्वरूप NMOPS ने संघर्ष किया। 26 जून 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री ने मोरहाबादी मैदान में पहुंचे थे।

झारखंड में हुए कर्मचारी सम्मेलन 'पेंशन जयघोष महासम्मेलन' में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पेंशन बहाली को जल्द ही किए जाने की घोषणा की थी जिसे 01 सितंबर 2022 को पूरा किया गया।पेंशन पुनर्स्थापना दिवस के अवसर पर सभी कर्मियों ने वर्तमान सरकार के प्रति आभार प्रकट किया।

Related Articles
Next Story