पाकुड़ : नेशनल एसटी कमिशन ने जारी किया चीफ सेक्रेटरी, डीआईजी, डीसी और एसपी को नोटिस जारी, तीन दिनों में मांगा जवाब

पाकुड़ : पाकुड़ के केकेएम कॉलेज में स्टूडेंट और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ का मामला नेशनल एसटी कमीशन तक पहुंच गया है। आयोग ने मीडिया में आई जानकारी के हवाले से इस घटना पर संज्ञान लिया है। आयोग ने संज्ञान लेते हुए पाकुड़ जिले के डीसी से लेकर राज्य के चीफ सेक्रेटरी तक को नोटिस भेजा है। नोटिस की कॉपी डीआईजी और जिले के एसपी को भी भेजा गया है।

भेजे नोटिस में कहा गया है कि समाचार पत्रों में प्रकाशित एक समाचार में लिखा गया है कि झारखंड में पुलिस के साथ झड़प में 11 आदिवासी छात्र घायल. आयोग ने इसके तहत प्रदत्त शक्तियों के अनुसरण में मामले की जांच करने का निर्णय लिया है.

भारत के संविधान का अनुच्छेद 338A. आपसे अनुरोध है कि उक्त आरोपों और मामलों पर की गई कार्रवाई के तथ्य और जानकारी इस नोटिस की प्राप्ति के तीन दिन के भीतर प्रस्तुत करें. ध्यान दें कि यदि आयोग को निर्धारित समय के भीतर आपसे उत्तर नहीं मिलता है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338ए के तहत प्रदत्त सिविल न्यायालयों की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और आपकी व्यक्तिगत उपस्थित के लिए समन जारी कर सकता है.

क्या है मामला

आपको बता दें कि 27 जुलाई को आदिवासी छात्र संगठनों ने आक्रोश रैली निकालने का एलान किया था. उनका कहना था कि महेशपुर थाना क्षेत्र के गायबथान में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने आदिवासियों की जमीन पर जबरदस्ती कब्जा कर लिया है.

इसका विरोध करने पर आदिवासी परिवारों के साथ मारपीट भी की गई. जिसके विरोध में आदिवासी छात्र संगठन आक्रोश रैली निकालने वाले थे. लेकिन देर रात बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारी और जवान केकेएम कॉलेज के आदिवासी छात्रावास पहुंच गए. इस दौरान छात्रों और पुलिस के बीच झड़प हो गई.



Related Articles
Next Story