पारा टीचर होंगे नियोजित: 35 हजार से ज्यादा शिक्षकों को मिला बडा़ तोहफा, बिना परीक्षा सरकार बनायेगी सरकारी कर्मचारी, मुख्यमंत्री कार्यालय ने जारी की अधिसूचना

Para Teacher News: 35133 पारा टीचरों को नियोजित किया जायेगा। इस संबंध में राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से नियुक्ति के संदर्भ में विस्तृत गाइडलाइन भी जारी कर दी गयी है। असम सरकार के इस फैसले ने पारा शिक्षकों को गदगद कर दिया है। असम सरकार ने ये फैसला उस वक्त लिया है, जब झारखंड में पारा शिक्षक अपने नियोजन को लेकर प्रदर्शन पर उतारू हैं। पिछले दिनों राजधानी में प्रदर्शन के दौरान उन्हें लाठियां खानी पड़ी थी। ऐसे में असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्वा सरमा के इस फैसले की गूंज झारखंड में भी सुनाई दे रही है।

हिमंता विस्वा सरमा के नेतृत्व वाली असम की भाजपा सरकार ने 5 वर्षों से सेवा दे रहे अनुबंधित "समग्र शिक्षा असम" के पारा शिक्षकों को बिना परीक्षा के औपचारिकता के बिना नियोजित करने का फैसला लिया है और इसके लिए कुल 35,153 पदों का सृजन किया जा रहा है। इस बाबत मुख्यमंत्री सचिवालय ने नियम निर्देश की अधिसूचना जारी कर दी है। आज जारी अधिसूचना के मुताबिक जिन पदों पर वो संविदा शिक्षक के तौर पर काम कर रहे थे, उन्हें उसी पद पर नियमित किया जायेगा।

इन शिक्षकों को 14 हजार रुपये लेकर 70 हजार रुपये तक की सैलरी दी जायेगी। साथ ही इन्हें ग्रेड और अतिरिक्त भत्ता भी दिया जायेगा। असम सरकार ने जो आदेश जारी किया है, उसके मुताबिक जिन्हें नियोजित किया जायेगा, उन शिक्षकों को 31 जुलाई 2024 तक संविदा व राज्य अनुबंध नियमों के तहत पदस्थ होना जरूरी होगा। साथ ही वैसे ही शिक्षकों को नियोजित किया जायेगा, जिन्होंने लगातार 5 साल की सेवा अनुबंधित शिक्षक के तौर पर पूरी कर ली है।

नियोजित शिक्षक बनने के लिए पारा शिक्षकों को असम सरकार ने आनलाइन आवेदन करने को कहा है। 12 अगस्त तक शिक्षक को आवेदन करने की छूट होगी। शिक्षक उन्ही पद के लिए अप्लाई कर सकेंगे, जिन पदों पर वो अनुबंध के तौर पर काम कर रहे थे।

Related Articles
Next Story