पेट्रोल-डीजल आज से महंगा, सरकार ने बढ़ाया वैट, जानिये कितने बढ़ जायेंगे दाम

Petrol-Diesel Price in Goa : महंगाई से परेशान लोगों को एक और मार पड़ने वाली है। कर्नाटक के बाद अब गोवा सरकार ने शनिवार यानि आज से पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है। राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणब जी भट्ट ने शुक्रवार को इस वृद्धि की अधिसूचना जारी की। उन्होंने बताया कि शनिवार से पेट्रोल एक रुपये और डीजल 36 पैसे महंगा हो जाएगा।


अधिकारी ने कहा, ''वैट में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपये तथा 36 पैसे की वृद्धि होगी। गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल 87.90 रुपये प्रति लीटर है।''गोवा सरकार द्वारा वैट बढ़ाने की विपक्षी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आलोचना की है। राज्य के वरिष्ठ नेता यूरी अलेमाओ ने इसे असंवेदनशील सरकार का फैसला बताया। उन्होंने इस फैसले को वापस लेने की मांग की है।


आपको बता दें कि इससे पहले कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था। कर्नाटक में कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल के दाम 3 रुपये और डीजल की कीमतों को लगभग 3.05 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया था। यह बढ़ोतरी सेल टैक्सु में संशोधन के बाद हुई थी। इससे राज्य में पेट्रोल की कीमतें 99.84 रुपये से 3 रुपये बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।


डीजल की कीमत 85.93 रुपये से 3.02 रुपये बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस बढ़ोतरी के लिए संशोधित सेल्स टेक्स को जिम्मेदार ठहराया है। यह टैक्स पेट्रोल के लिए 25.92% से बढ़कर 29.84% और डीजल के लिए 14.3% से 18.4% हो गया है।





HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story

COPYRIGHT 2024

Powered By Blink CMS