Rain Alert: झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों में भीषण बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है नया सिस्टम

Mansoon Update: झारखंड में भीषण बारिश का दौर शुरू होने वाला है। बंगाल की खाड़ी में जल्द ही निम्न दबाव क्षेत्र बनने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक 12 जुलाई को ओडिशा तट के पास एक गहरा ट्रफ बन रहा है, जो 13 जुलाई को एक परिसंचरण में बदल जाएगा। इसके कारण कई राज्यों में दोबारा मानसून की गतिविधियां शुरू हो सकती है। झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत कई और राज्यों में जोरदार बारिश होगी। 14 जुलाई को उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के तटीय भागों पर चक्रवाती परिसंचरण से पहले एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।


मौसम विभाग के मुताबिक ओडिशा, छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में 12 से 14 जुलाई के बीच भारी बारिश हो सकती है. 12 से 20 जुलाई के बीच ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में एक्टिव मानसून के कारण जोरदार बारिश हो सकती है. इस दौरान राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी मध्यम बारिश हो सकती है।


इन हिस्सों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण गुजरात, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और दक्षिण छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. लक्षद्वीप, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, कच्छ में सौराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।


16 जुलाई तक के लिए अलर्ट

बिहार झारखंड, राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है. इसी कड़ी में शुक्रवार को राजस्थान के नागौर और धौलपुर में भारी बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा बारिश नागौर के परबतसर में 89 मिलीमीटर हुई. इसके अलावा धौलपुर के सैपऊ में 65 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार कोटा, जयपुर और भरतपुर के कुछ हिस्सों में एक दो दिनों में मध्यम बारिश होने की संभावना है. 16 जुलाई से कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.




HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story