School Band: स्कूलों में कल रहेगी छुट्टियां, कई राज्यों में दो दिन लगातार स्कूल बंद, स्कूली बच्चों की हुई मौज

Schools Closed Tomorrow: इस बार सितंबर महीने की शुरुआत छुट्टियों के साथ हुई है। 1 सितंबर 2024 को रविवार होने से सभी स्कूल, कॉलेज बंद हैं, वहीं, 2 सितंबर (सोमवार) को भी कुछ राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। मौसम की मौजूदा स्थिति और भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए हैदराबाद जिले की सीमा के सभी स्कूल सोमवार (2 सितंबर, 2024) को बंद रहेंगे। हैदराबाद जिला कलेक्टरेट ने स्कूलों को बंद रखने का फैसला बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया है। इस नोटिस में साफ लिखा है कि 2 सितंबर 2024 (सोमवार) को स्कूल बंद रखने का आदेश सभी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों पर लागू होगा। बता दें कि कल यानी 2 सितंबर 2024 को हैदराबाद के सभी सरकारी हो, सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। 3 तारीख को स्कूल खुलेंगे या नहीं, इसका फैसला कल के मौसम व बारिश के अलर्ट को देखते हुए लिया जाएगा।

Hyderabad Schools Closed: हैदराबाद में छुट्टी का ऐलान

आईएमडी यानी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, रविवार को हैदराबाद जिले के सभी क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश और गरज के साथ 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाए चलने का पूर्वानुमान है. वहीं, 2 सितंबर (सोमवार) को तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी. इसका असर बहुत ज्यादा होगा. इसकी वजह से सड़कों और निचले इलाकों में पानी जमा होने की आशंका है. इसके साथ ही ट्रैफिक, बिजली और पानी जैसी सामान्य सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी।

गुजरात में भी छुट्टी का ऐलान : School Closed

इन दिनों गुजरात के कई जिले भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से जूझ रहे हैं. पोरबंदर, कच्छ, वडोदरा, अहमदाबाद, भुज जैसे कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां रहने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है. गुजरात में बारिश से अब तक 26 लोगों की मौत हो गई है. गुजरात के ज्यादातर जिलों में फिलहाल स्कूल बंद चल रहे हैं. राज्य में कल यानी सोमवार को भी बारिश की वजह से स्कूल बंद रह सकते हैं. इसकी जानकारी आप स्कूल नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में बच्चों की मौज (school Closed)

छत्तीसगढ़ में 2 सितंबर को पोला का पर्व मनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ कृषि प्रधान राज्य है. इसीलिए प्रदेश वासी पोला पर्व के जरिए किसानी शुरू करने से पहले हल की पूजा करते हैं. वहीं बैलों की पूजा भी पूरे विधि-विधान से करते हैं. इसमें राज्य की संस्कृति की झलक दिखाई देती है. बता दें कि इस दिन स्कूलों में छुट्टी रहेगी. सामान्य प्रशासन विभाग ने रायपुर शहर और अटल नगर में स्थानीय अवकाश जारी किया है. इस दिन सभी स्कूल-कॉलेजों में पब्लिक हॉलिडे (Public Holiday 2024) रहेगी।

Related Articles
Next Story