हड़ताल खत्म : ग्रेड पे में होगी बढ़ोतरी.. प्रोन्नति, पदसृजन पर बनी कमिटी, अनुबंध कर्मी को भी मिलेगा ये फायदा

रांची। झारखंड के सभी समाहरणालय कार्यालय में कर्मियों की चल रही हड़ताल आज समाप्त हो गई. मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार एवं सचिव कार्मिक विभाग झारखंड और झारखंड अनुसचिवीय कर्मचारी संघ समाहरणालय संवर्ग के सदस्यों के बीच बुधवार को वार्ता हुई और हड़ताल को समाप्त करने पर सहमति बनी.

मालूम हो की लंबे समय से ग्रेड पे में बढ़ोतरी, पदसोपन, प्रोन्नति संबधी अन्य मांगों पर कर्मी हड़ताल पर थे और काम काज ठप्प था।झारखंड सचिवालय में हुई वार्ता में सरकार ने कई बिंदुओं पर अपनी सहमति दी.

इन मांगों में प्रमुख रूप से समाहरणालय संवर्ग के निम्न वर्गीय लिपिक का पद नाम सहायक एवं उच्च वर्गीय लिपिक का पद नाम वरीय सहायक, प्रधान लिपिक का पदनाम सहायक प्रशासी अधिकारी, कार्यालय अधीक्षक का पदनाम प्रसाशी अधिकारी ग्रेड 2 एवं प्रशासी अधिकारी का पदनाम प्रशासी अधिकारी ग्रेड 1, करने पर सहमति बनी.

इसके लिए कार्मिक विभाग के द्वारा आदेश निर्गत करने की कार्रवाई की जायेगी. वहीं पद सृजन की कार्रवाई राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा किया जा रहा है और सभी जिलों से प्रस्ताव विभाग को प्राप्त होने के डेढ़ माह में पद सृजन करने की कार्रवाई किए जाने पर सहमति बनी. बता दें कि समाहरणालय कर्मियों की हड़ताल से जिले के सारे काम पेंडिंग हो गए थे. आम लोगों से जुड़े सभी कार्य नहीं हो पा रहे थे.


समिति तीन माह के अंदर देगी रिपोर्ट

समिति द्वारा समाहरणालय संवर्ग के संघ की निम्न मांगों पर विचार करते हुए अपनी अनुशंसा सरकार को 3 माह के अंदर उपलब्ध कराएगी इसके बाद सरकार के द्वारा अग्रतर कार्रवाई की जायेगी


अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार की अध्यक्षता में बनेगी कमिटी

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की जाएगी जिसमें कार्मिक विभाग राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग तथा वित्त विभाग के संयुक्त सचिव पदाधिकारी सदस्य होंगे इस संबंध में कार्मिक विभाग द्वारा कार्रवाई की जाएगी.

वार्ता में संघ की ओर से राज अध्यक्ष राजेश रंजन दुबे, महासचिव वीरेंद्र कुमार यादव कोषाध्यक्ष अशोक कुमार संयुक्त सचिव मुजाहिद इस्लाम, वरीय प्रदेश उपाध्यक्ष संजय कुमार बख्शी, प्रदेश संयुक्त सचिव रेनू तिर्की व सरकार की ओर से कार्मिक विभाग के अधिकारी ने अपने हस्ताक्षर किए.


हड़ताल अवधि का मिलेगा वेतन, दंडात्मक कार्रवाई भी नहीं

झारखंड अनुसचीवीय कर्मचारी संघ के आह्वान एवं मांगों के समर्थन में हड़ताल पर गए सभी कर्मियों जिसमें लिपिक, लेखा लिपिक, राजभाषा कर्मी चतुर्थ वर्गीय कर्मी एवं संविदा तथा आउटसोर्स कर्मियों तथा अन्य कर्मियों की हड़ताल अवधि का सामंजन और उपार्जित अवकाश, आकस्मिक अवकाश के स्वीकृत के पश्चात वेतन भुगतान दिया जाएगा,

इस हड़ताल में गए वैसे कर्मियों जिनका उपाध्यक्ष अवकाश संचित नहीं है की अग्रिम उपार्जित अवकाश स्वीकृत कर हड़ताल अवधि का वेतन भुगतान किया जाएगा एवं इसकी प्रविष्टि सेवा पुस्तिका में की जाएगी. इस हड़ताल में गए कर्मियों के किसी भी प्रकार के दंडात्मक, अनुशासनात्मक, दमन एवं अन्य कार्रवाई की गई होगी तो उसे तत्काल प्रभाव से निरस्त करने का निर्णय लिया जाएगा.

क्या है संघ की मांग

• संघ द्वारा वेतनमान में संशोधन यथा निम्न वर्गीय लिपिक के ग्रेड में 2400 रुपए करने एवं तदनुरूप उच्चतर पदों पर ग्रेड पे में बढ़ोतरी तथा प्रशशी पदाधिकारी के पद पर योगदान की तिथि से ग्रेड पे 5400 करने आदि के संबंध में 2024 के द्वारा दिए गए एक पत्र तथा macp और काल अवधि के प्रावधान संबंधी मांग है.

• चतुर्थ वर्गीय कर्मियों के संबंध में बिहार राज्य की तरह बिना परीक्षा के अहर्ता एवं योग्यता के आधार पर प्रमोशन एवं कालावधी के आधार वेतन उन्नयन की मांग.

• आउटसोर्सिंग पर कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर एवं संविदा कर्मियों के संदर्भ में उनकी वेतन विसंगति तथा अन्य राज्य में आयु सीमा के संदर्भ में लिए गए निर्णय के आलोक में समीक्षा कर लेने की मांग

• प्रशासी अधिकारी के कार्य दायित्व निर्धारण करने की मांग. राज्य प्रशासनिक सेवा के सीमित प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के संबंध में ग्रेड पे एवं उम्र सीमा की बाध्यता को समाप्त करने की मांग.


HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story