दो पायलटों की गयी जान: राफेल लड़ाकू विमान हवा में टकराये, आसमान से सीधे जमीन पर गिरे, फिर... राष्ट्रपति ने ..

Rafale fighter plane crash: दो राफेल लड़ाकू विमान की आपस में जोरदार टक्कर हो गयी। इस हादसे में दो पायलटों की मौत हो गयी। आसमान में टकराने के बाद फाइटर प्लेन नीचे गिरे और फिर उसमें आग लग गयी। घटना फ्रांस के पूर्वोत्तर क्षेत्र में फ्रांसीसी वायुसेना के दो राफेल लड़ाकू विमान आपस में टकरा गए। विमानों के बीच हुई टक्कर में दो पायलटों की मौत हो गई है। फ्रांसीसी वायु सेना के अनुसार राफेल फाइटर जेट्स स्थानीय समय के अनुसार 12:30 बजे पूर्वोत्तर फ्रांस के आसमान में टकरा गए।

टक्कर के बाद दोनों विमान जमीन पर आ गिरे। हादसा जर्मनी में ईंधन भरने के बाद विमानों के लौटते समय हुआ। एक विमान में दो पायलट थे और दूसरे में एक पायलट था। फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया कि हादसे में दूसरे जेट का पायलट सुरक्षित बच निकला।फ्रांस के रक्षा मंत्री सेबेस्टियन लेकर्नू ने अपने एक्स अकाउंट पर इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि फ्रांस के पूर्वोत्तर क्षेत्र म्यूरथ एट मोसेले में बुधवार दोपहर को दो राफेल फाइटर जेट्स हवा में टकरा गए।

दोनों विमानों के आपस में टकराने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। अधिकारियों का कहना है कि यह हादसा कोलंबे-ले-बेल्स के ऊपर हुआ, जो पूर्वोत्तर फ्रांस का एक शहर है। स्थानीय प्रशासन की मानें तो सैन्य अधिकारियों की तरफ से कछ दिनों में दुर्घटना के कारणों पर रिपोर्ट पेश की जाएगी।कोलंबे-ले-बेल्स के उपमहापौर पैट्रिस बोनेक्स ने मीडिया को बताया, “हमने लगभग 12:30 बजे एक जोरदार आवाज सुनी, यह फाइटर जेट की सोनिक बूमक की सामान्य ध्वनि नहीं थी।

यह एक अजीब आवाज थी। मैंने देखा कि दो विमान टकरा गए हैं, लेकिन हमें विश्वास नहीं हुआ।” फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने एक्स पोस्ट पर कहा, “मुझे इस दुखद समाचार से अवगत कराया गया कि राफेल विमान प्रशिक्षण मिशन के दौरान हवाई दुर्घटना का शिकार हो गए। इसमें दो पायलटों की मौत हो गई।”

Related Articles
Next Story