भाजपा घोषणा पत्र को पहले ही क्यों कर रही लीक? विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा लीक से हटकर चलने की तैयारी में, ये राजनीति है या रणनीति ?

रांची। झारखंड में बीजेपी इस बार अलग प्रयोग करने वाली है। अब तक के चुनाव में घोषणा पत्र सबसे आखिर में जारी होता रहा है, लेकिन इस बार भाजपा चुनाव में इस मिथक को तोड़ने जा रही है। संकेतों को समझें तो भाजपा इसी महीने घोषणा पत्र जारी कर सकती है।

हालांकि घोषणा पत्र जारी हो या ना हो, भाजपा के बड़े नेताओं ने घोषणाओं का पिटारा अभी से ही खोल दिया है। प्रधानमंत्री जहां परीक्षा में धांधली की जांच कराने की घोषणा कर चुके हैं, तो गृहमंत्री अमित शाह घुसपैठियों को उलटा लटकाकर सीधा करने की चेतावनी जारी कर चुके हैं।

घोषणा पत्र जारी होने से पहले ही हो रही घोषणा

चुनाव प्रभारी शिवराज सिंह चौहान और हिमंता विस्वा सरमा भी आये दिन सभांओं में घोषणाओं का पिटारा खोल रहे हैं। शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कि भाजपा की सरकार बनते ही संथाल परगना से विदेशी घुसपैठियों को चुन चुनकर निकाला जायेगा।

उन्होंने कहा है कि मैं वचन देता हूं कि भाजपा सरकार आने पर विदेशी घुसपैठियों को चुन चुन कर बाहर निकाला जाएगा। तो वहीं हिमंता विस्वा सरमा ने कहा है कि बीजेपी की सरकार बनने पर मइयां योजना से भी बड़ी योजना "गोगो दीदी योजना" योजना की शुरुवात करेगी।

रणनीति या राजनीति ?

पिछले लोकसभा व विधानसभा चुनावों को देखें तो घोषणा पत्र को लेकर पार्टियां काफी सीक्रेसी बरतती थी। वो अपने घोषणा पत्र को लीक किसी सूरत में नहीं देना चाहती थी, ताकि उनके घोषणा पत्र की कॉपी ना हो जाये। क्योंकि बाद में इसे लेकर राजनीति भी होती थी।


लेकिन इस बार जिस तरह से घोषणा पत्र को लेकर भाजपा दिलदारी दिखा रही है, उससे यही लग रहा है कि भाजपा इस बार झारखंड में कुछ अलग तरीके से चुनाव लड़ना चाह रही है।

शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा पत्र को लेकर दिये संकेत

झारखंड के बहरागोड़ा में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि झारखंड वालों से मैं आज ये कहने आया हूं कि हम राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर बनाएंगे। ताकि कोई विदेशी घुसपैठिया अपना आधार कार्ड न बनवा पाए, वोटर लिस्ट में अपना नाम न लिखवा पाए। झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार रेत लूटने का काम कर रही है।

मैं आज भारतीय जनता पार्टी की तरफ से आपको वचन देता हूं कि झारखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हर गरीब को पक्का मकान दिया जाएगा। गरीबों को मकान बनाने के लिए रेत फ्री में देंगे। सोरेन सरकार झारखंड में घुसपैठ करा रही है। घुसपैठिये रोजगार छीनने का काम कर रहे हैं, हमारी रोटी खतरे में है। मैं आपसे कहना चाहता हूं कि झारखंड की माटी, बेटी और रोटी को सुरक्षित भारतीय जनता पार्टी की सरकार ही करेगी।

Aditya
Aditya  
Related Articles
Next Story