आज सुनाएगी फैसला : विनेश फोगाट को मिलेगा पेरिस ओलंपिक कुश्ती स्पर्धा का सिल्वर मेडल?

नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 की 50 किलोग्राम कुश्ती स्पर्धा का सिल्वर मेडल दिए जाने के पहलवान विनेश फोगाट की अपील पर खेल पंचाट यानी सीएएस का आज फैसला आना है। विनेश फोगाट की अपील पर खेल पंचाट की जज डॉ. एनाबेल बेनेट फैसला सुनाएंगी।

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लिया और 50 किलोग्राम भारवर्ग की कुश्ती स्पर्धा के फाइनल तक पहुंची थीं, लेकिन वजन ज्यादा हो जाने के कारण उनको डिस्क्वालिफाई कर दिया गया था। इसके बाद विनेश फोगाट ने इस स्पर्धा का सिल्वर मेडल देने की अपील खेल पंचाट में की थी।

खेल पंचाट में विनेश फोगाट का पक्ष मशहूर वकील हरीश साल्वे ने रखा। इस बीच, खबर ये भी है कि कुश्ती के नियमों के बारे में फैसला लेने वाली सबसे बड़ी संस्था यानी यूडब्ल्यूडब्ल्यू अपने उस नियम को बदलने पर विचार कर रहा है, जिसकी वजह से विनेश फोगाट ज्यादा वजन के कारण डिस्क्वालिफाई कर दी गईं।

विनेश फोगाट ने अपील में कहा है कि उन्होंने कुश्ती स्पर्धा का सेमीफाइनल तक जीता था। तब उनका वजन भी 50 किलोग्राम की सीमा के भीतर ही था। ऐसे में विनेश फोगाट का कहना है कि पेरिस ओलंपिक का सिल्वर मेडल मिलना चाहिए।

जबकि, अंतरराष्ट्रीय कुश्ती संघ का नियम है कि प्रतियोगिता के दौरान पहलवान अगर संबंधित भारवर्ग में ज्यादा वजन का पाया जाता है, तो उसे डिस्क्वालिफाई कर प्रतिभागियों की लिस्ट में सबसे अंतिम स्थान दिया जाता है। हालांकि, डिस्क्वालिफेकशन से पहले संबंधित खिलाड़ी को अपना वजन कम करने का मौका दिया जाता है।

विनेश फोगाट, उनके कोच और अन्य सपोर्ट स्टाफ ने भी वजन कम करने की भरपूर कोशिश की थी, लेकिन फिर भी विनेश का वजन 50 किलोग्राम से 100 ग्राम ज्यादा निकल गया और उनको नियमों के तहत डिस्क्वालिफाई कर दिया गया।

सेमीफाइनल के बाद ही भारतीय कुश्ती दल ने पाया था कि विनेश फोगाट का वजन 50 किलोग्राम से 2 किलोग्राम से भी ज्यादा है। ऐसे में उनको रातभर दौड़ाया गया और स्किपिंग कराई गई। विनेश फोगाट ने वजन घटाने के लिए पानी तक नहीं पीया। विनेश का वजन कम करने की कोशिश के तहत उनके बाल और कपड़े काटकर छोटे भी किए गए

, लेकिन इसका फायदा नहीं हुआ। विनेश फोगाट को डिस्क्वालिफाई किए जाने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन की अध्यक्ष पीटी ऊषा से बात कर सभी संभव कदम उठाने के लिए कहा था। जिसके बाद विनेश फोगाट से खेल पंचाट में अपील कराई गई थी। अगर विनेश के पक्ष में फैसला आता है, तो भारत को एक और सिल्वर मेडल मिल जाएगा। भारत ने पेरिस ओलंपिक में एक सिल्वर समेत 7 मेडल पर कब्जा किया है। इस बार भारत का कोई खिलाड़ी गोल्ड मेडल हासिल नहीं कर सका। ऐसे में पेरिस ओलंपिक में भारत 71वें स्थान पर रहा।

Related Articles
Next Story