चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले बड़ा फेरबदल...एक साथ 200 अधिकारियों का तबादला

Jammu Kashmir: भारतीय चुनाव आयोग आज (16 अगस्त) जम्मू-कश्मीर के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. हालांकि, इस घोषणा से पहले ही राज्य में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है. सरकार ने करीब 200 सिविल और पुलिस अधिकारियों का तबादला कर दिया है.

88 अधिकारियों का तबादला

सरकार ने गुरुवार (15 अगस्त) शाम को विभिन्न विभागों के 88 आईएएस और केएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया, जबकि आज (16 अगस्त) 33 पुलिस अधिकारियों को आईजी से एसएसपी तक स्थानांतरित कर दिया, जिनमें आईजी सीआईडी, रेंज डीआईजी और जिला एसएसपी का पूरा प्रभार शामिल है। सूत्रों का कहना है कि अगले 3 घंटे में एक और ट्रांसफर लिस्ट जारी होने की संभावना है.

तबादले के बाद उमर अब्दुल्ला ने की पोस्टिंग

जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (जेकेएनसी) के नेता उमर अब्दुल्ला ने इन अधिकारियों के तबादले के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने लिखा है कि 'जम्मू-कश्मीर प्रशासन को स्वतंत्रता दिवस पर काम करने के लिए अधिकारियों को बुलाना पड़ा, मुझे पता चला है कि इन अधिकारियों को बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि चुनाव आयोग आज चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. इससे भी बड़ा कारण यह है कि चुनाव आयोग को इस स्थानांतरण आदेश को स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के नजरिए से देखना चाहिए।' नेशनल कॉन्फ्रेंस को शक है कि उपराज्यपाल की मंशा पक्षपातपूर्ण है.

जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदला

2019 में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया था. तभी से वहां के राजनीतिक दल पूर्ण राज्य का दर्जा वापस करने की मांग कर रहे हैं। सरकार बार-बार कह रही थी कि पहले चुनाव होंगे फिर राज्य का दर्जा दिया जाएगा। चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में तीन से चार चरणों में मतदान हो सकता है. मतदान प्रक्रिया सितंबर में पूरी हो जाएगी और नतीजे इस महीने के अंत तक घोषित हो सकते हैं.

Related Articles
Next Story