विधानसभा चुनाव का ऐलान: जानिये कब से होगा नामांकन, कब आयेंगे नतीजे, झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर अभी .....

Vidhansabha Election: चुनाव आयोग ने आज विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। हालांकि जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है, उसमें झारखंड शामिल नहीं है। आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है। आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था। जबकि झारखंड का अभी आयोग ने दौरा नहीं किया था। लिहाजा ये HPBL न्यूज ने ये पहले ही बता दिया था, कि आज झारखंड में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं होने वाला है।

इससे पहले आयोग ने जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना की जानकारी दी। यह समय सीमा सुप्रीम कोर्ट ने तय की है। राजीव कुमार ने इस मौके पर कहा, 'लोकसभा चुनाव 2024 विश्व स्तर की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया थी और शांतिपूर्ण तरीके से वोट हुए। जम्मू कश्मीर और हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने हमारे अधिकारी गए थे और वहां आम जनता और राजनीतिक लोगों में चुनाव को लेकर भारी उत्साह था।'

जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर को जबकि तीसरे चरण का चुनाव एक अक्टूबर को होगा। पहले चरण में जम्मू एवं कश्मीर में वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। वहीं, हरियाणा की बात करें तो यहां की सभी सीटों पर सिर्फ एक ही चरण में चुनाव होगा। हरियाणा में एक अक्टूबर को वोटिंग होगी और चुनाव के नतीजे यहां भी 4 अक्टूबर को ही आएंगे। इस तरह देखा जाए तो इस बार चुनाव आयोग 2 हफ्तों से थोड़ा ज्यादा समय में ही दोनों राज्यों में चुनाव संपन्न करा देगा।

Related Articles
Next Story