बीजेपी ने बड़े नेताओं की बुलाई बैठक.... क्या हैं कारण, लोक सभा में ख़राब प्रदर्शन या महामंथन ?

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में बीजेपी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा। इस बार पार्टी बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई। वहीं चुनाव में खराब प्रदर्शन पर चर्चा के लिए बीजेपी अब एक बड़ा सम्मेलन करने जा रही है। जुलाई के अंत में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक होने की संभावना है। इस बैठक में चर्चा लोकसभा चुनाव के नतीजों और सरकार व संगठन के बीच समन्वय पर केंद्रित रहेगी।

सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बैठक में शामिल होंगे। साथ ही, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी बैठक का हिस्सा होंगे। चर्चा लोकसभा चुनाव के नतीजों के इर्द-गिर्द घूमेगी।

तीसरी बार पीएम मोदी की बनी सरकार

पिछले महीने 4 जून को हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा 240 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने लोकसभा में बहुमत हासिल किया, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार अपनी सरकार बनाई। हालांकि, इस चुनाव में भाजपा को तीन हिंदी भाषी राज्यों में निर्णायक हार का सामना करना पड़ा।

बीजेपी के पिछड़ने की वजह पर होगी चर्चा

जिस तरह से लोकसभा चुनाव में यूपी की कई सीटों पर बीजेपी नुकसान हुआ, उसका असर वहां की सियासत में नजर आ रहा। लखनऊ में रविवार को हुई यूपी बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी को दिल्ली बुला लिए गया। मंगलवार को केशव मौर्य और भूपेंद्र चौधरी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से अलग-अलग मुलाकात की। माना जा रहा है कि कि नड्डा ने दोनों नेताओं से लोकसभा चुनाव में सीटें कम होने और यूपी में भविष्य की रणनीति को लेकर चर्चा की है।

Related Articles
Next Story