BREAKING NEWS : चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा फैसला...महाराष्ट्र में गाय को मिला 'राज्य माता' का दर्जा

Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा चुनाव से बड़ा फैसला किया है. शिंदे सरकार ने सोमवार को गायों को 'राज्य माता' का दर्जा देने की घोषणा की है. इस घोषणा को आगामी विधानसभा चुनावों से पहले एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि देशी गायें हमारे किसानों के लिए वरदान हैं. इसलिए हमने उन्हें यह (राज्य माता) दर्जा देने का निर्णय लिया है. हम गोशालाओं में देशी गायों के पालन के लिए मदद भी प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, राज्य मंत्रिमंडल ने देशी गायों के पालन के लिए प्रति दिन ₹50 की सब्सिडी योजना लागू करने का निर्णय लिया है. बयान में कहा गया है कि इस योजना को महाराष्ट्र गोसेवा आयोग के माध्यम से ऑनलाइन लागू किया जाएगा.

हर जिले में बनेगी गोशाला सत्यापन समिति

महाराष्ट्र सरकार की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, प्रत्येक जिले में एक जिला गोशाला सत्यापन समिति होगी. साल 2019 में हुए 20वें पशु जनगणना के अनुसार, देशी गायों की संख्या मात्र 46,13,632 पाई गई है जो 19वें जनगणना की तुलना में 20.69 प्रतिशत कम है.

कब खत्म हो रहा कार्यकाल

महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सदस्यों के चुनाव नवंबर महीने में होने की संभावना है. वर्तमान सदन का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने BSP, AAP, CPI (M), INC, MNS, SP, NCP (SP), शिवसेना (UBT) सहित कुल 11 पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की है. उन्होंने हमें चुनाव तिथियों की घोषणा से पहले दिवाली, देव दिवाली, और छठ पूजा जैसे त्योहारों को ध्यान में रखने के लिए कहा है. यह चुनाव मौजूदा महायुति गठबंधन जिसमें एकनाथ शिंदे की शिवसेना, बीजेपी और अजीत पवार की NCP शामिल हैं, और महा विकास आघाड़ी के बीच सीधा मुकाबला होंगे.

Related Articles
Next Story