Budget 2024: किसानों के लिए हो सकते हैं बड़े ऐलान, क्या बजट के खुलने से 10 करोड़ अन्नदाताओं को मिलेगी राहत

नई दिल्ली। कल 23 जुलाई को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। मोदी 3.0 के इस बजट पर देश और दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि बजट में किन सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा और किन लोगों को निराशा हाथ लगेगी। इस बीच, देशभर के किसान भी इस बजट पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं।

बता दें कि, तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने की फाइल पर दस्तखत किए थे। जिसका फायदा कुछ ही दिनों में किसानों को मिल गया था। ऐसे में किसानों को मोदी सरकार के बजट से काफी उम्मीदें हैं। किसानों को उम्मीद है कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये सालाना की जाएगी। इसके अलावा, ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत मिलने वाली राशि में भी बढ़ोतरी की जाएगी। किसानों को कृषि उपकरणों पर अच्छी खासी छूट मिलने की भी उम्मीद है।

पीएम किसान सम्मान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि किसानों के लिए चलाई जा रही सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो तीन किस्तों में किसानों के खातों में भेजे जाते हैं। इस योजना को वर्ष 2019 में शुरू किया गया था। अब उम्मीद है कि किसानों को सालाना 8 हजार रुपये दिए जाएंगे। इन धनराशियों का उपयोग किसान कृषि कार्यों में करते हैं।

कम ऋण पर ज्यादा रुपये

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कृषि ऋण की सीमा 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जा सकती है। वर्तमान में किसानों को 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण 7% की ब्याज दर पर मिलता है, जिसमें 3% सब्सिडी शामिल है। यानी किसानों को यह ऋण 4% की ब्याज दर पर मिलता है। महंगाई और कृषि लागत में वृद्धि को देखते हुए सरकार ऋण सीमा बढ़ा सकती है।

कृषि मशीनों पर छूट

किसानों को उम्मीद है कि कृषि कार्यों में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी पर छूट मिलेगी। किसान संगठन लगातार उपकरणों पर लगाए गए जीएसटी का विरोध कर रहे हैं। अब, उपकरणों पर जीएसटी दर कम होने या अधिक सब्सिडी मिलने की उम्मीद है।

Related Articles
Next Story