चीफ जस्टिस ने छोड़ा पद ...पढ़िए 1 घंटे में पद छोड़ने की किसकी धमकी के बाद दे दिया इस्तीफा

बांग्लादेश के चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन ने इस्तीफा दे दिया है. द डेली स्टार के मुताबिक विधि, न्याय एवं संसदीय मामलों के सलाहकार प्रोफेसर आसिफ नजरूल ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हसन को पिछले साल सुप्रीम कोर्ट का प्रमुख नियुक्त किया गया था और उन्हें अपदस्थ प्रधानमंत्री शेख हसीना का वफादार माना जाता है.

सूत्रों के हवाले से जानकारी दी गई की शनिवार को छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद आया. स्टूडेंट्स ने उन्हें और अपीलीय प्रभाग के जजों को दोपहर 1:00 बजे तक इस्तीफा देने की चेतावनी दी थी. ऐसा न होने पर उनके आवासों के घेराव की धमकी दी गई थी.


मुख्य न्यायाधीश ने 10:30 बजे पूर्ण कोर्ट की बैठक बुलाई थी, ताकि मौजूदा परिस्थितियों में न्यायालय कैसे काम कर सकता है, इस पर एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा की जा सके। प्रदर्शनकारियों ने इसे न्यायिक तख्ता पलट बता दिया। अंतरिम सरकार में युवा एवं खेल मंत्रालय के सलाहकार आसिफ महमूद ने फेसबुक पर पोस्ट करके मुख्य न्यायाधीश को तत्काल इस्तीफे की चेतावनी दी।

'सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस्तीफा देने का फैसला'

चीफ जस्टिस ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में पत्रकारों को बताया कि उन्होंने उभरते हालात के बीच देश भर में सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और निचली अदालतों के जजों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस्तीफा देने का फैसला किया है.

हसन ने कहा, 'इस्तीफे के लिए कुछ औपचारिकताएं हैं। उन्हें पूरा करने के बाद मैं आज शाम तक राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन को अपना इस्तीफा भेज दूंगा.' यह पूछे जाने पर कि क्या सुप्रीम कोर्ट के अन्य जज भी इस्तीफा देंगे, मुख्य न्यायाधीश ने कहा, 'यह उनका फैसला है.'


मुहम्मद युनूस बने बांग्लादेश के नए प्रधानमंत्री

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी थी कि अगर जज और चीफ जस्टिस ओबैदुल हसन इस्तीफा नहीं देते हैं तो वे उनके आवासों पर धावा बोल देंगे। शेख हसीना के देश छोड़े जाने के बाद वहां मुहम्मद युनूस की अगुआई में नई सरकार बन चुकी है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story