Darjiling Train Accident: बाइक से रेलमंत्री पहुंचे घटनास्थल,अब तक 15 मरे,60 घायल

Train Accident: असम से कोलकाता आ रही 13176 कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर बंगाल में दुर्घटनाग्रस्त हो गई है.। आधिकारिक तौर पर बताया गया की पश्चिम बंगाल के रांगापानी और निजबाड़ी स्टेशनों के बीच हुई दुर्घटना में कम से कम 9 लोगों की मौत गई है जबकि 36 लोग घायल हुए हैं. एनएफ रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी ने यह जानकारी दी है. रेलवे की ओर से कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. पूर्व रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने कहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के यात्रियों को जल्द से जल्द कोलकाता लाने की व्यवस्था की जा रही है.

मालूम हो की पश्चिम बंगाल (West Bengal Train accident) के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास आज एक बड़ा रेल हादसा हुआ। सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस (Kanchanjunga Express) को एक मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। रेल हादसे में ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए, जिससे अब तक 15 लोगों की जान जा चुकी है। रेल हादसे में 60 लोग घायल भी हुए हैं।

रेल मंत्री पहुंचे घटनास्थल

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंचे और अधिकारियों से रेस्क्यू ऑपरेशन की जानकारी ली. रेल मंत्री ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है. उन्होंने कहा कि इस समय विभाग की पूरी ताकत मेन लाइन को दोबारा से शुरू करने पर रहेगा. उन्होंने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है. रेल मंत्री ने कहा कि वह घायलों से मिलने जाएंगे.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घटना में जान गंवाने वाले परिवारों को 10 लाख रुपए, गंभीर घायलों को 2.50 लाख रुपए और मामूली घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की। इसके अलावा हादसे में मारे गए लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए मदद का ऐलान किया गया है।

पिछले साल जून महीने में भी हुआ था हादसा

ओडिशा के बालासोर में पिछले साल 2 जून को बड़ा रेल हादसा हुआ था, जिसे हर किसी के लिए भूल पाना बेहद मुश्किल है। दरअसल, चेन्नई से हावड़ा जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन में खड़ी एक मालगाड़ी से टकरा गई थी।टक्कर के बाद कोरोमंडल के कई डिब्बे पटरी से उतरकर पास वाली रेल लाइन से गुजर रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए। हादसे में 296 लोग मारे गए और हर ओर चीख पुकार मच गई थी। इसमें 1200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। हादसे की वजह को गलत सिग्लन देना माना गया।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story