यूक्रेन युद्ध पर चर्चा, पीएम मोदी और पुतिन के बीच फोन पर अहम बातचीत

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस चर्चा के दौरान उन्होंने यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा के अनुभव साझा किए। इसके अलावा, दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन विवाद के बारे में भी बातचीत की। प्रधानमंत्री हाल ही में यूक्रेन गए थे।

बता दें कि, प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि, दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की।


उन्होंने राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और यूक्रेन को हर संभव सहायता प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न मंचों पर दोहराया है कि संघर्ष का समाधान केवल बातचीत के माध्यम से ही प्राप्त किया जा सकता है।

जेलेंस्की बोले - शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी करे भारत

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दूसरे यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन के लिए भारत को मेज़बान बनाने का प्रस्ताव रखा है। ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के समक्ष यह प्रस्ताव रखा। ज़ेलेंस्की ने भारत में शांति शिखर सम्मेलन की मेजबानी की इच्छा जताई है। ज़ेलेंस्की के इस बयान को कूटनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पहला यूक्रेन शांति शिखर सम्मेलन जून में स्विटज़रलैंड में हुआ था, जिसमें 90 से ज़्यादा देशों ने हिस्सा लिया था।

Related Articles
Next Story