गुजरात में बाढ़ का कहर : 26 मौतें, 18 हजार से ज्यादा प्रभावित, PM मोदी ने CM से की स्थिति पर चर्चा

गुजरात। बीते गुरुवार को गुजरात में बारिश कम हुई, जिससे स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है। हालांकि, वडोदरा और राज्य के कई अन्य इलाकों में नदियों के उफान पर होने के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। अधिकारी राहत और बचाव कार्य जारी रखे हुए हैं।

बता दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से स्थिति का आकलन करने के लिए चर्चा की। उन्होंने मुख्यमंत्री से बाढ़ के बाद बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाने का भी आग्रह किया।

अब तक 26 लोगों की जानें चली गई

अधिकारियों ने बताया है कि, गुजरात में पिछले तीन दिनों में बारिश से जुड़ी घटनाओं के कारण बुधवार तक 26 लोगों की जान चली गई है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) की नवीनतम जानकारी से पता चलता है कि गुजरात में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 18,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है और लगभग 1,200 लोगों को बचाया गया है। सुरक्षा बलों ने हेलीकॉप्टर के माध्यम से कुछ लोगों को सफलतापूर्वक सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया है।

कई निचले इलाके होगे है जलमग्न

हाल ही में भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित वडोदरा शहर में हालात में थोड़ा सुधार हुआ है, क्योंकि आज सुबह विश्वामित्री नदी का जलस्तर 37 फीट से घटकर 32 फीट हो गया है। हालांकि, शहर के कई निचले इलाके अभी भी जलमग्न हैं। वही भारी बारिश और आजवा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण विश्वामित्री नदी का जलस्तर बीते मंगलवार सुबह खतरे के निशान 25 फीट को पार कर गया।

पीएम मोदी लगातार ले रहे है गुजरात के अपडेट्स

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "गुजरात में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लगातार दूसरे दिन मुझे फोन कर स्थिति की जानकारी ली।"

सीएम पटेल ने बताया कि, प्रधानमंत्री ने राज्य के सभी जिलों में राहत कार्यों की जानकारी ली और आश्वासन दिया कि राज्य को हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बाढ़ के बाद बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित उपाय किए जाएं।

देवभूमि द्वारका जिले में, भनवाड़ में सुबह 6 बजे समाप्त हुए 24 घंटे की अवधि के दौरान 295 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस बीच, कच्छ के अब्दासा में 276 मिमी और कल्याणपुर में 263 मिमी बारिश हुई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस समयावधि के दौरान गुजरात भर के 20 तालुकाओं में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। कच्छ के मांडवी तालुका में, सुबह 10 बजे तक चार घंटे के भीतर 101 मिमी बारिश हुई।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं

अधिकारियों ने बताया है कि, स्थानीय प्रशासन के सहयोग से राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय तटरक्षक बल वडोदरा, द्वारका, जामनगर, राजकोट और कच्छ सहित राज्य के सबसे अधिक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान चला रहे हैं।

Related Articles
Next Story