हरियाणा चुनाव 2024 : भाजपा और कांग्रेस के सीएम पद की जंग, राहुल गांधी की पार्टी में दावेदारों की लंबी लिस्ट

चंडीगढ़। हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच तीखी बहस छिड़ गई है। भाजपा ने कांग्रेस को खुली चुनौती दी है कि वह राहुल गांधी को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करे।

भाजपा की चुनौती पर कांग्रेस का पलटवार

कांग्रेस पार्टी ने भाजपा की चुनौती का जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि क्या विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा ने मध्य प्रदेश और राजस्थान में अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जैसा कि उनसे अपेक्षित था?

कौन-कौन हैं हरियाणा में कांग्रेस से सीएम पद के उम्मीदवार

हरियाणा में कांग्रेस पार्टी के भीतर मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार को लेकर काफी उथल-पुथल है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके बेटे सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा इस पद के प्रबल दावेदार हैं। इस सप्ताह सिरसा की सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा ने मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी उम्मीदवारी का दावा करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस आलाकमान चाहे तो वह यह पद संभाल सकती हैं। शैलजा के इस बयान ने हुड्डा गुट के भीतर बेचैनी बढ़ा दी है।

कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा सदस्य रणदीप सुरजेवाला खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे मानते हैं। मुख्यमंत्री पद की एक और दावेदार किरण चौधरी कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुकी हैं, जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री पद न मिल पाने पर मीडिया के सामने अपनी निराशा जाहिर की है।

भाजपा ने कहा - कुमारी शैलजा को प्रत्याशी बनाए कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी में मुख्यमंत्री पद को लेकर चल रही खींचतान के बीच बीते बुधवार को भाजपा ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा, "भाजपा ने पिछड़े वर्ग से नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बनाया है। अगर राहुल गांधी एससी समुदाय की वकालत करते हैं तो उन्हें कुमारी शैलजा को कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की पहल करनी चाहिए।" भाजपा ने आगे कहा कि अगर राहुल गांधी ऐसा करते हैं तो इससे एससी समुदाय में उनके रुख को लेकर सकारात्मक संदेश जाएगा।

Related Articles
Next Story