लंच ब्रेक और कॉफी टाइम पर करें सेक्स... कामकाज के बीच में सेक्स करने की राष्ट्रपति ने की अपील

New news। किसी भी देश की जनसंख्या कम होना सरकार के लिए परेशानी बढ़ा सकता है।जब इससे सामाजिक असंतुलन पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। सरकार जनसंख्या बढ़ाने के लिए लोगो को नई तरकीब बताती रहती है। ऐसा ही एक मामला रूस का है जहां राष्ट्रपति ने लोगो से काम काज के बीच में सेक्स करने की सलाह दी है।


रूस में घटती आबादी को लेकर व्लादिमीर पुतिन काफी चिंतित हैं. अब इस परेशानी से निपटने के लिए रूसी राष्ट्रपति ने नई तरकीब सोची है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने रूस के नागरिकों को लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स करने की सलाह दे डाली है. पुतिन का यह निर्देश ऐसे समय आया है, जब रूस में प्रजनन दर घटकर प्रति महिला 1.5 हो गई है. रूस के लिए यह चिंता की बात इसलिए भी है, क्योंकि किसी देश की जनसंख्या को स्थिर रखने के लिए भी वहां महिलाओं की प्रजनन दर कम से कम 2.1 होनी चाहिए.

बच्चे कम हो रहे पैदा

AFP के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने जुलाई में कहा था कि जनवरी और जून 2024 के बीच रूस में कुल 5,99,600 बच्चे पैदा हुए, जो 2023 की इसी अवधि की तुलना में 16 हजार कम है. यह देश के भविष्य के लिए विनाशकारी है. यह [जन्म दर] अब बहुत कम स्तर पर है. दरअसल, यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के चलते रूस की जनसंख्या में गिरावट आई है. जंग के बीच रूस से करीब 10 लाख लोग पलायन कर चुके हैं. इनमें भी ज्यादातर युवा हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा

वहीं, रूस के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव ने इस बात पर जोर दिया है कि बच्चे पैदा करने में काम (Work) बाधा नहीं बनना चाहिए. उन्होंने रूस के लोगों को परिवार बढ़ाने के लिए लंच और कॉफी ब्रेक का लाभ उठाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि काम में ज्यादा व्यस्त होना सेक्स ना करने का कोई वैध कारण नहीं है. यह एक बेकार बहाना है. आप ब्रेक के बीच सेक्स कर सकते हैं. क्योंकि जीवन बहुत तेजी से बीतता है.

बच्चे पैदा करने के लिए दे रही सहायता

अधिकारियों ने जन्म दर बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद करना भी शुरू कर दिया है. यहां 24 साल से कम उम्र की महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर 1.02 लाख रूबल (9.40 लाख रुपये) का भुगतान करने की पेशकश की जाती है. रूस में गर्भपात की पहुंच पर लगातार प्रतिबंध लगाया जा रहा है, सार्वजनिक हस्तियों और धार्मिक नेताओं ने वकालत की है कि एक महिला की पहली जिम्मेदारी बच्चों को जन्म देना और उनका पालन-पोषण करना है.

तलाक रोकने के लिए बढ़ाई गई फीस

रूस में तलाक के लिए फीस भी बढ़ा दी गई है. इस महीने की शुरुआत में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक रूस ने 2024 की पहली छमाही के लिए 25 साल में अपनी सबसे कम जन्म दर दर्ज की है. आंकड़ों से यह भी पता चला है कि जून में जन्म दर पहली बार एक लाख से नीचे गिर गई, जो एक बड़ी गिरावट को दर्शाता है.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story