नीट यूजी पेपर लीक और गड़बड़ी मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू, लाखों छात्रों को बड़े फैसले का इंतजार

NEET UG 2024 SC Hearing : सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा में कथित पेपर लीक और गड़बड़ी से संबंधित मामलों की सुनवाई शुरू हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले में जल्दबाजी है और लाखों छात्र इस मामले में नतीजे का इंतजार कर रहे हैं।

SC ने टॉप 100 रैंक की मांगी डिटेल

सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा मामले में शीर्ष 100 रैंक जानने की मांग की है। इसके साथ ही यह भी जानना चाहा कि वे किस शहर से आते हैं।

हुड्डा ने IIT मद्रास के डेटा विश्लेषण पर उठाए सवाल

हुड्डा ने कहा, अंकों में वृद्धि के साथ-साथ पेपर लीक की बात भी स्वीकार की गई है। IIT मद्रास द्वारा दिखाया गया बेल कर्व (bell curve) इस बात का कोई संकेत नहीं है कि कोई असामान्यता नहीं है। क्योंकि, डेटा बहुत बड़ा है, जिसे पकड़ा नहीं जा सकता। 23 लाख उम्मीदवारों के इस बड़े डेटा में बारीक भिन्नताएँ नहीं देखी जा सकतीं हैं।

केवल 17 छात्रों के लिए दिया गया डेटा- हुड्डा

परीक्षा 571 शहरों में आयोजित की गई थी, लेकिन उपलब्ध कराया गया डेटा केवल 17 छात्रों का है। हुड्डा ने कहा, वे क्यों पीछे हट रहे हैं? अगर उन्होंने इसे शीर्ष 100 के लिए आयोजित किया है, तो उन्हें शीर्ष 100 के लिए देना चाहिए, न कि केवल 17 के लिए।

NTA नहीं दे रहा अंकों की बढ़ोतरी पर सफाई

हुड्डा के अनुसार, एनटीए इस बात की पूरी तस्वीर नहीं दे रहा है कि इस साल टॉपर्स की संख्या क्यों बढ़ी है। एनटीए अंकों में बढ़ोतरी के लिए दो कारण बता रहा है। एक उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि और दूसरा पाठ्यक्रम में कमी। इस बात की कोई चर्चा नहीं है कि पाठ्यक्रम में वृद्धि हुई है, जिसे हमने रिकॉर्ड में दर्ज किया है। यदि अधिक नहीं तो कम से कम पत्राचार करें… इसलिए उत्तर पूरी तस्वीर नहीं दे रहा है। मैं बढ़ा हुआ पाठ्यक्रम दिखाऊंगा

पूरी परीक्षा प्रभावित हुई, ये साबित करें- SC

सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया है कि सीबीआई ने कथित नीट-यूजी पेपर लीक और कदाचार की चल रही जांच के संबंध में दूसरी स्थिति रिपोर्ट दाखिल की है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आज जांच चल रही है और अगर सीबीआई ने जो बताया है, वह सामने आता है तो इससे जांच प्रभावित होगी।

Related Articles
Next Story