हिमाचल प्रदेश उपचुनाव: विधानसभा की तीन सीट के लिए मतगणना जारी

शिमला, 13 जुलाई। हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीट पर उपचुनाव के तहत मतगणना शनिवार सुबह शुरू हो गई।राज्य के नालागढ़, हमीरपुर और देहरा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को मतदान हुआ था।भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के उम्मीदवारों सहित कुल 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 79.04 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद हमीरपुर में 67.72 प्रतिशत और देहरा में 65.42 प्रतिशत मतदान हुआ।राज्य निर्वाचन कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, राज्य की तीन सीट पर हुए उपचुनाव में कुल 71 प्रतिशत मतदान हुआ था।

ये सीट तीन निर्दलीय विधायकों--होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के. एल. ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में मतदान किया था। बाद में, वे तीनों भाजपा में शामिल हो गए थे।विधानसभा अध्यक्ष ने तीन जून को इन विधायकों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे, जिसके बाद तीनों सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया था, जिसके चलते उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

भाजपा ने तीनों निर्दलीय विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्रों से ही उम्मीदवार बनाया है।वहीं, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से प्रत्याशी बनाया। पार्टी ने हमीरपुर से एक बार फिर पुष्पिंदर वर्मा को उम्मीदवार बनाया, जबकि नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को प्रत्याशी बनाया।

उपचुनाव के परिणाम से हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि कांग्रेस के पास 38 विधायकों के साथ बहुमत है। वहीं, सदन में भाजपा के 27 विधायक हैं। (भाषा)

Related Articles
Next Story