ईरान लेगा इस्माइल हानिया की मौत का बदला, सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने इजरायल पर हमला करने का दिया आदेश

दिल्ली। ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह अली खामेनेई ने इजरायल के खिलाफ हमला करने का आदेश दिया है। यह आदेश इजरायल द्वारा हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या के बाद आया है। हानिया 7 अक्टूबर 2023 को हुए हमले के बाद 31 जुलाई 2024 को तेहरान में मारे गए थे। इजरायल ने इस समय हानिया को निशाना बनाते हुए हमला किया था, जब वह ईरान की राजधानी में मौजूद थे।

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने इस हमले का बदला लेने की घोषणा की है। उन्होंने ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की आपात बैठक के बाद यह आदेश जारी किया। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान का हमला किस प्रकार का होगा। इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल हमलों की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही, ईरान अपने सहयोगी देशों की मदद से भी हमला कर सकता है। खामेनेई ने हानिया की हत्या के बाद कहा था कि वे इस हमले का बदला जरूर लेंगे क्योंकि यह घटना उनके क्षेत्र में हुई है।

हमले की पुष्टि की है

ईरान और हमास दोनों ने इस हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है, लेकिन इजरायल ने न तो इस हमले की पुष्टि की है और न ही इसका खंडन किया है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि अगर ईरान के द्वारा कोई हमला हुआ, तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। नेतन्याहू का यह बयान हानिया की मौत के बाद आया है। हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया दोहा, कतर में रह रहे थे और वही से संगठन की गतिविधियाँ संभाल रहे थे। इजरायल की ओर से पिछले कुछ महीनों में हानिया के तीन बेटों की भी हत्या की गई थी। इजरायल ने गाजा पट्टी में एयरस्ट्राइक कर हानिया के बेटों को मारा था। इजरायल का कहना है कि ये लोग आतंकवादी गतिविधियों में शामिल थे।

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष 7 अक्टूबर 2023 से जारी है। उस दिन हमास ने इजरायल पर हमला किया, जिसमें 1200 से अधिक लोग मारे गए थे और 250 नागरिकों को बंधक बना लिया था। इजरायल का कहना है कि उन्होंने इस ऑपरेशन में 14,000 से अधिक हमास लड़ाकों को मार गिराया है। दूसरी ओर, हमास का दावा है कि इजरायली हमलों में 39,000 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है। इस तनावपूर्ण स्थिति में दुनिया भर की निगाहें इस संघर्ष की ओर लगी हुई हैं, और यह देखना होगा कि ईरान का अगला कदम क्या होगा।

Related Articles
Next Story