केजरीवाल की भरोसेमंद सिपहसालार...कौन हैं दिल्ली की नई CM आतिशी?

केजरीवाल सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी अब दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी. अरविंद केजरीवाल ने आज विधायक दल के बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव रखा. आतिशी के नाम का ऐलान थोड़ी देर में किया जाएगा. ऐसे में आप सभी के लिए जानना बेहद जरूरी है कि आखिर आतिशी कौन हैं और केजरीवाल ने उनके ही नाम का प्रस्ताव क्यों रखा.

आतिशी का जन्म दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर दंपति विजय सिंह और तृत्पा सिंह के यहां आठ जून 1981 को हुआ था. कुछ लोगों का कहना है कि उनके पिता ने आतिशी मार्लेना नाम दिया था. उन्होंने ‘मार्क्स’ और ‘लेनिन’ से लिए गये कुछ अक्षरों को मिलाकर उनके लिए यह नाम चुना था. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान आतिशी ने अपने नाम से मार्लेना शब्द हटा दिया, क्योंकि इससे उनके ईसाई होने का भ्रम होता था. बहरहाल पंजाबी राजपूत परिवार में जन्मीं आतिशी अब सोशल मीडिया पर अपना नाम आतिशी आप लिखती हैं.

आतिशी ने कहां से की पढ़ाई पूरी?

आतिशी की शिक्षा की बात करें तो उनकी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के पूसा रोड स्थित स्प्रिंगडेल्स स्कूल में हुई. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से साल 2001 में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और उसके बाद आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से की. पढ़ाई पूरी करके भारत लौटने के बाद आतिशी ने आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में कुछ समय तक काम किया और एक गैर-सरकारी संगठन संभावना इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी के साथ भी जुड़ी रहीं.

AAP पार्टी को आतिशी ने कब ज्वाइन किया?

आप के गठन के समय से ही आतिशी पार्टी के साथ जुड़ी हुई है. जनवरी 2013 में उन्हें पार्टी के लिए नीति निर्धारण के काम में शामिल किया गया. उसके बाद हर बीतते साल के साथ उनकी छवि पार्टी की एक कर्मठ और जिम्मेदार पदाधिकारी के तौर पर मजबूत होती रही. साल 2015 में उन्होंने आप नेता आलोक अग्रवाल की ओर से मध्य प्रदेश के खंडवा में चलाए गए जल सत्याग्रह में बढ़-चढ़कर भाग लिया. आतिशी को 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया. वह बीजेपी के प्रत्याशी गौतम गंभीर से 4.77 लाख मतों से हार गईं.

कहां से चुनाव जीती थी आतिशी?

साल 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्होंने पार्टी के टिकट पर कालकाजी क्षेत्र से चुनाव जीता और बीजेपी प्रत्याशी को 11 हजार से अधिक मतों से मात दी. पार्टी में आतिशी के बढ़ते सियासी कद का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2020 के चुनाव के बाद उन्हें आम आदमी पार्टी की गोवा इकाई का प्रभारी बनाया गया और अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से उन्हें अपने सबसे भरोसेमंद सिपहसालार की जगह दी गई.

Related Articles
Next Story