ऑनलाइन पेमेंट करना होगा और आसान, UPI One World के साथ इस तरह चुटकियों में होगा काम

UPI One World: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने UPI One World लॉन्च किया है. इसे कई बैंकिंग संस्थाओं के साथ मिलाकर लॉन्च किया गया है. यह भारत में आने वाले टूरिस्ट और इंटरनेशल विजिटर्स के लिए पेश किया गया है. यह एक डिजिटल UPI पेमेंट सॉल्यूसन है. इसमें भारतीय मोबाइल नंबर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. बिना इसके ही ऑनलाइन पेमेंट की जा सकेंगी. अगर आपको UPI One World के बारे में नहीं पता है तो चलिए जानते हैं.

UPI One World भारत में आने वाले टूरिस्ट और इंटरनेशल विजिटर्स के लिए एक पेमेंट सॉल्यूशन है. यह एक प्रीपेड वॉलेट है जो उन जगहों पर डिजिटल पेमेंट करना आसान बनाता है जहां UPI एक्सेप्ट किया जाता है जिसमें दुकानें, सेलर और छोटे और बड़े बिजनेस शामिल हैं. इसका इस्तेमाल पर ट्रैवल बुकिंग, ऑनलाइन शॉपिंग, होटल और रेस्तरां में पेमेंट और परिवहन सर्विस के लिए भी किया जा सकता है.

भारत में UPI One World सर्विस का बेनिफिट कैसे लें:

सबसे पहले आपको IDFC First Bank या Transcorp International डाउनलोड करनी है.

इसके बाद, अपने डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करना है. जैसे ही ये काम पूरा हो जाएगा UPI One World अकाउंट को आपके इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर क्रिएट कर दिया जाएगा.

यह एक प्रीपेड वॉलेट है जिसमें आपको पैसे एड करने होंगे. यह फॉरेन करेंसी को भारतीय रुपये में बदलकर या क्रेडिट या डेबिट कार्ड द्वारा किया जा सकता है.

वॉलेट में पैसे एड करने के बाद आप आसानी से कहीं भी पेमेंट कर पाएंगे.

पेमेंट करने के लिए UPI One World ऐप का इस्तेमाल कैसे करें:

जब भी किसी को पेमेंट करना हो तो उसके क्यूआर कोड को स्कैन करें.

फिर अपने फोन में मौजूद UPI One World ऐप ओपन करें और स्कैनर खोलें.

आपको दिए गए QR कोड को स्कैन करें और पैसे एंटर करें.

बस इसके बाद पेमेंट करें और आपका काम हो जाएगा.

Related Articles
Next Story