PM मोदी से मोहम्मद यूनुस ने की बात, बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का दिया भरोसा

नई दल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश सरकार की अंतरिम सरकार के प्रमुख मुहम्मद यूनुस से फोन पर बात की है। इस बातचीत में उन्होंने बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। पीएम मोदी ने बांग्लादेश के लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील होने के लिए भारत के समर्थन को दोहराया है।

इसके अलावा, प्रोफेसर यूनुस ने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और संरक्षण का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट में कहा कि उन्होंने बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार से बात कर सभी अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि भारत हमेशा बांग्लादेश के साथ अपने मजबूत संबंधों को और बेहतर करने के लिए तत्पर है।

मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘बांग्लादेश की सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने फोन किया था। मौजूदा स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया। लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया। उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की रक्षा व सुरक्षा का आश्वासन दिया।’’

8 अगस्त को उठाया था हिंदुओं के खिलाफ हिंसा का मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिछले एक हफ्ते में बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हो रही हिंसा का मुद्दा दो बार उठा चुके हैं। सबसे पहले आठ अगस्त को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद मुहम्मद यूनुस को पीएम मोदी ने शुभकामना दी थी। इस दौरान उन्होंने हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बृहस्पतिवार को उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे। उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह बांग्लादेश की विकास यात्रा में उसका शुभचिंतक बना रहेगा।

स्वतंत्रता दिवस पर भी किया जिक्र

दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 78वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्रचीर से बांग्लादेश के हिंदुओं पर हो रही हिंसा पर चिंता व्यक्त की थी। हालांकि पीएम ने बांग्लादेश में जल्द हालात सामान्य होने की उम्मीद भी जताई थी। पीएम ने अपने संबोधन में कहा था कि देश के 140 करोड़ भारतीयों को बांग्लादेश के हिदुंओं की चिंता है।

हसीना के इस्तीफे के बाद निशाने पर हिंदू

शेख हसीना के इस्तीफे और देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है। बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस का दावा किया है कि पांच अगस्त को शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद से 48 जिलों में 278 स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय को हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है।

Related Articles
Next Story