बुजुर्गों के लिए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अब मिलेगी अलग से ये सुविधा,जिसकी आपने कल्पना भी नही की थी

बड़ी खबर। सरकार ने बुजुर्ग को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है। अब बीमार होने की स्थिति में इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार ने 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्ग को आयुष्मान कार्ड की सुविधा पर मुहर लगा दी।

मोदी कैबिनेट की बैठक में बुधवार को कई कई अहम फैसले लिए गए. बैठक में देश के 70 साल से ज्यादा उम्र के नागरिकों को केंद्र सरकार की ओर से सौगात दी गई है. केंद्र सरकार 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान योजना में शामिल करने का फैसला किया है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के तहत स्वास्थ्य कवरेज को मंजूरी दी है. सरकार के इस पहल से 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा.इसकी जानकारी स्वयं पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी है।

केंद्र की मंजूरी के साथ ही अब 70 साल या उससे अधिक उम्र के कोई भी वरिष्ठ नागरिक एबी पीएम-जेएवाई योजना का लाभ उठा सकते हैं. एबी पीएम-जेएवाई के तहत पहले से ही कवर किए गए परिवारों के 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों प्रति वर्ष पांच लाख रुपए तक का अतिरिक्त टॉप अप कवर मिलेगा.

सबसे बड़ी बात की अगर 70 साल या उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक केंद्र सरकार की किसी और स्वास्थ्य योजना के लाभुक है और वो आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के इच्छुक है तो वो इसमें स्विच कर सकते हैं। पहले ये सुविधा बीपीएल और लाल - हरा कार्ड धारी को मिलती थी।

मालूम हो की ये बात सरकार तक पहुंची थी की बुजुर्ग अवस्था में सबसे ज्यादा इलाज की आवश्यकता होती है । ऐसे में बिना कार्ड धारी भी पैसे के अभाव में इलाज के लिए भटकते रहते है। जिसके बाद केंद्र सरकार ने फैसला लिया।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story