Railway JOB : 10वीं पास के लिए शानदार मौका, 2024 पदों के लिए सेंट्रल रीजन में निकली नयी भर्तियां

Railway Vacancy 2024: रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) सेंट्रल रेलवे (CR) ने अप्रेंटिस (Apprentice) की भर्ती निकाली है। इसके लिए आरआरसी ने अपनी वेबसाइट www.rrccr.com पर 16 जुलाई को आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जिसके बाद इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि इसमें आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को छूट दी गई है। अन्य जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।


अप्रेंटिस रेलवे की इस भर्ती में आवेदन के दौरान सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस सब्मिट करनी होगी। वहीं महिलाओं और अन्य वर्गों के लिए यह बिल्कुल निशुल्क है। नेशनल और स्टेट सर्टिफिकेट होल्डर को 7000 रुपये प्रति माह स्टाइपेंड ट्रेनिंग के दौरान दिया जाएगा। ट्रेनिंग के दूसरे साल इसमें 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जाएगी।

रेलवे की इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन बिना किसी परीक्षा सीधे मेरिट बेस पर किया जाएगा। बाद में डिवीजन द्वारा उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाएगा।योग्य उम्मीदवार 15 अगस्त 2024 शाम 5 बजे तक अप्रेंटिस के इन पदों पर फॉर्म भर सकते हैं। अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। साथ ही वो जिस पद पर अप्लाई कर रहे हैं, उससे संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। अप्रेंटिस की इस भर्ती में सबसे ज्यादा पद किस क्लस्टर में हैं? इसकी जानकारी उम्मीदवार नीचे टेबल में देख सकते हैं। सबसे ज्यादा मुंबई क्लस्टर में 1594 पद है।


  • मुंबई 1594
  • पुणे 192
  • सोलापुर 76
  • भुसावल 296
  • नागपुर 144





HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story