आज का इतिहास 6 सितंबर : नेताजी के आदर्श शरतचंद्र बोस का जन्मदिन, समलैंगिकता को मिली थी ‘सहमति’

6 सितंबर का दिन (6 september ka itihas) भारत और विश्व इतिहास (aaj ka itihas) की नजरों से देखें तो काफी अहम है.आज ही के दिन 6 सितंबर 1889 को शरतचंद्र बोस का जन्म हुआ था. दरअसल शरतचंद्र बोस (Sarat chandra Bose), नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई थे. ऐसा कहा जाता है कि जब नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose) को अंग्रेजों ने उनके घर पर नजरबन्द कर दिया था उस समय वो शरतचंद्र ही थे जिन्होंने चक्रव्यूह को भेदने की पूरी कला शिशिर बोस (Sisir Bose) को सिखाई थी. इस घटना को भारतीय इतिहास में ‘दी ग्रेट एस्केप’ (‘The Great Escape’) के नाम से जाना जाता है. शरतचंद्र से नेताजी का एक और किस्सा जुड़ा हुआ है जब साल 1921 में सुभाषचन्द्र बोस ने सिविल सेवा पद से इस्तीफा दिया था उस समय उन्होने शरत चंद्र को खत लिख कर माफ़ी मांगी थी. इस खत में लिखा था मुझे आपके आदर्शों पर भरोसा है. मेरा फैसला आखिरी है और ये अटल है लेकिन मेरा मौजूदा कदम आपके हाथ में है. क्या आप मुझे नए और हिम्मत से भरे रास्ते को चुनने के लिए शुभकामनाएं नहीं देंगे?

6 सितंबर का दिन भारतीय न्याय व्यवस्था के लिए भी अहम फैसले का दिन था. आज ही के दिन यानी 6 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिकता को अपराध के दायरे से बाहर (decriminalize homosexuality) कर दिया. उस समय मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा (former Chief Justice Deepak Mishra) की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने एकमत से फैसला सुनाया था. इस ऐतिहासिक मामले पर फैसला सुनाते वक़्त पीठ ने कहा था कि ‘परस्पर सहमति से वयस्कों के बीच समलैंगिक यौन संबंध अपराध नहीं हैं और ऐसे यौन संबंधों को अपराध के दायरे में रखने की धारा 377 के प्रावधान से संविधान से मिले समता और गरिमा के अधिकार का हनन होता है.’

जब कभी भी फिल्म जगत के बड़े चेहरों का नाम लिया जाएगा जापान के फिल्म निदेशक अकीरा कुरासोवा (Akira Kurasova death anniversary) का नाम बड़े अदब और सम्मान के साथ लिया जाता है. 1943 से अपनी पहली फ़िल्म ‘सांसिरो सुगाता’ से अपने करियर की शुरुआत करने वाले कुरासोवा को शायद तब ये बात नहीं पता होगी कि एक वक़्त के बाद उनकी निर्देशन और स्क्रीन राइटर की कला को दुनिया इस तरह सराहेगी. द सेवन समुराई, राशोमोन और ब्लड ऑन द थ्रोन अकीरा की आल टाइम क्लासिक कल्ट शाबित हुई थी. आज ही वो दिन हैं जब साल 1998 में दुनिया के इस महान निर्देशक ने आखिरी साँसे ली थी.

देश-दुनिया में 6 सितंबर का इतिहास

1522 : समंदर के रास्तेू पृथ्वीच का पूरा चक्कवर लगाने वाला पहला जहाज विक्टो:रिया स्पेसन लौटा.

1657 : मुगल शासक शाहजहां के अचानक बीमार पड़ने से उनके राज्य में कई जगह अलगाववादी आंदोलन शुरू हो गए.

1889 : शरत् चंद्र बोस का जन्म.

1901 : अमेरिका के 25वें राष्ट्रपति विलियम मैककिनले को न्यूयॉर्क में एक व्यक्ति ने गोली मारी. आठ दिन तक जीवन-मृत्यु के बीच संघर्ष करने के बाद उन्होंने दम तोड़ दिया.

1929 : जाने-माने भारतीय फिल्मकार यश जौहर का जन्म अविभाजित भारत के लाहौर में हुआ

1970 : पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फलस्तीन ने यूरोप के हवाई अड्डों से चार विमानों का अपहरण किया. अपहरणकर्ता इन विमानों को जॉर्डन और मिस्र के हवाईअड्डों पर ले गए. बंधक बनाए गए 382 यात्रियों के बदले में उन्होंने स्विस जेल में बंद तीन लोगों को छोड़ने की मांग की.

1972 : हिंदुस्तांनी शास्त्री य संगीत के दिग्गमज एवं प्रसिद्ध सरोद वादक उस्तानद अलाउद्दीन खान का निधन.

1990 : संसद से पारित हुआ प्रसार भारती विधेयक.

1991 : रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर को कभी सेंट पीटर्सबर्ग, कभी पेत्रोग्राद तो कभी लेनिनग्राद नाम से पुकारे जाने के बाद उसका पुराना नाम सेंट पीटर्सबर्ग वापस मिला.

1997 : एक हफ़्ते तक शोक मनाने के बाद वेल्स की राजकुमारी डायना को ब्रिटेन और दुनिया ने अंतिम विदाई दी.

1998 : मशहूर जापानी फिल्मत निर्देशक अकीरा कुरासोवा का निधन.

2008 : भारत और अमेरिका के बीच परमाणु समझौते को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह ने मंजूरी दी.

2018 : उच्चतम न्यायालय ने परस्पर सहमति से वयस्कों के बीच समलैंगिक यौन संबंधों को अपराध की श्रेणी से बाहर किया और इससे जुड़े ब्रिटिश काल के कानून को समानता के अधिकार का उल्लंघन बताया.

2020: संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिलाने वाले केशवानंद भारती का निधन. भारती ने केरल भूमि सुधार कानून को चुनौती दी थी जिसपर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया .

Related Articles
Next Story