क्या होता है Pleasure Marriage? आखिर क्यों इस देश में महिलाएं कर रही हैं पर्यटकों से शादी

What Is Pleasure Marriage: कल्पना करें, आप एक अनजान देश में हैं और वहां के बारे में कुछ नहीं जानते. ऐसे में एक गाइड की तलाश तो आम बात है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक ऐसा देश है जहां पर्यटकों को पत्नी दी जाती है? हां, इंडोनेशिया में ‘प्लेजर मैरिज’का चलन तेजी से बढ़ रहा है. इंडोनेशिया में यह प्रथा एक उद्योग का रूप ले चुकी है. लॉस एंजेलिस टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यहां कई महिलाएं पैसे कमाने के लिए इस प्रथा का हिस्सा बन रही हैं, जिससे देश के पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिल रहा है.

प्लेजर मैरिज अब इंडोनेशिया में एक पेशा बन गया है. खासकर गांवों की महिलाएं इसके लिए तैयार होती हैं. कुछ महिलाएं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण इस प्रथा में शामिल होती हैं, जबकि कुछ अपनी मर्जी से इसे अपनाती हैं. यहां दलाल भी होते हैं, जो पर्यटकों को उनकी पसंद की महिलाओं से मिलवाते हैं और शादी करवाते हैं. इस दौरान महिलाएं का पर्यटक के साथ शारीरिक संबंध भी रहता है और वह घर का पूरा ख्याल भी रखती हैं. पर्यटक के वहां से वापस जाने पर उनका तलाक हो जाता है.

एक महिला की दर्द भरी कहानी

इस प्रथा के बारे में एक महिला, जिसे ‘कहाया’ नाम से जाना जाता है, ने अपनी दुखद कहानी साझा की. कहाया ने 17 साल की उम्र में पहली बार प्लेजर मैरिज की. महिला ने उन्हें एक 50 वर्षीय पर्यटक से विवाह के लिए तैयार किया, जिसने उन्हें 850 डॉलर दिए. इस दौरान बड़ी बहन मौजूद थी और शादी की व्यवस्था करने वाले एजेंट ने गवाह की भूमिका निभाई. जब तक वह पर्यटक इंडोनेशिया में रहा, तब तक कहाया उसके साथ रहीं, लेकिन बाद में उनका तलाक हो गया.

अब तक की 15 शादियां

कहाया अब तक 15 बार प्लेजर मैरिज कर चुकी हैं. लेकिन एक विवाह का अनुभव बेहद डरावना रहा है. एक सऊदी अरब के शख्स ने कहाया को कुछ दिनों साथ चलने के लिए कहा. इसके लिए शख्स ने 2000 डॉलर दहेज और हर महीने 500 डॉलर देने का वादा किया. लेकिन वहां पहुंचकर कहाया के साथ बुरा व्यवहार किया गया. शख्स कहाया के साथ गुलामों की तरह सलूक करने लगा और पैसे भी नहीं दिए. किसी तरह वह वहां से भागकर अपने देश लौटी.

Related Articles
Next Story