भोपाल में एक फैक्ट्री से 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की ड्रग्स जब्त, 2 गिरफ्तार

Bhopal : मध्य प्रदेश में भोपाल के पास बगरोदा औद्योगिक क्षेत्र में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए एक बड़े ड्रग गिरोह का भंडाफोड़ किया है. छापेमारी के दौरान अधिकारियों ने करीब 1,800 करोड़ रुपये की मेफेड्रोन (MD) ड्रग्स बरामद की, जो अपनी तरह की सबसे बड़ी जब्ती में से एक है. यह कार्रवाई करीब 2,500 वर्ग मीटर के परिसर में स्थित एक फैक्ट्री में हुई. गुजरात पुलिस के अधिकारी बिना पंजीकरण वाले वाहनों में पहुंचे और एनसीबी की मदद से छापेमारी की. मुख्य संदिग्ध के रूप में पहचाने गए दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.

जांच में हुआ खुलासा

प्रारंभिक जांच में पता चला है कि सान्याल प्रकाश बैन को 2017 में अंबोली, मुंबई पुलिस ने इसी तरह के ड्रग से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया था. पांच साल जेल में बिताने के बाद उसने अमित चतुर्वेदी के साथ मिलकर अवैध दवा फैक्ट्री खोली. छह-सात महीने पहले दोनों ने बागरोदा के औद्योगिक क्षेत्र में एक शेड किराए पर लिया और प्रतिबंधित सिंथेटिक ड्रग मेफेड्रोन बनाने के लिए कच्चा माल और उपकरण खरीदना शुरू कर दिया.

यह प्लांट, जो कथित तौर पर प्रतिदिन 25 किलोग्राम ड्रग्स बनाता था, अवैध ड्रग उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र बन गया. छापे के दौरान अधिकारियों ने 907 किलोग्राम मेफेड्रोन और ड्रग उत्पादन के लिए 5,000 किलोग्राम कच्चा माल और उपकरण जब्त किए. इस दौरान मोटर, कॉफी ग्राइंडर, कांच की बोतलें, फार्मास्यूटिकल्स के केमिकल और हीटर समेत कई अन्य चीज पुलिस ने बरामद किया.

अधिकारियों ने दी जानकारी

अधिकारियों ने बताया कि यह गुजरात एटीएस द्वारा पकड़ी गई अब तक की सबसे बड़ी अवैध ड्रग फैक्ट्री है. इस प्लांट में बड़ी मात्रा में मेफेड्रोन की आपूर्ति की क्षमता थी, जिसे विभिन्न क्षेत्रों में वितरित किए जाने की संभावना थी. पुलिस अभी भी जांच कर रहे है कि दवाएं कहां बेची गईं और क्या वित्तीय लेनदेन किए गए. इस अपराध में शामिल सभी लोगों की जांच पुलिस कर रही है.


Related Articles
Next Story