MP NEWS : BA second year की परीक्षा निरस्त, पेपर में पूछे First year के सबाल

जबलपुर. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में परीक्षा से सम्बंधित लापरवाही का एक और मामला सामने आया है। विवि की ओर से बुधवार को बीए द्वितीय वर्ष के आधार पाठ्यक्रम (फाउंडेशन कोर्स) के अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। लेकिन, विद्यार्थियों को जो प्रश्न-पत्र दिए गए, उसमें अधिकतर सवाल बीए प्रथम पर्ष के पूछे गए थे। प्रश्न-पत्र पढ़ते ही छात्र हैरान हो गए। उन्होंने विवि की परीक्षा प्रणाली पर सवाल उठाते हुए आपत्ति दर्ज कराई। लेकिन केंद्रों में तैनात अमला कुछ भी कहने से बचता रहा। छात्रों की आपत्ति के बाद पेपर निरस्त कर दिया गया। इससे पहले इसी साल मार्च में भी लापरवाही हुई थी। विवि ने टाइम टेबल जारी कर प्रवेश पत्र भी बांट दिए थे। लेकिन, विवि प्रशासन परीक्षा लेना ही भूल गया था।

प्राध्यापकों ने खड़े किए हाथ

बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा में 12 हजार छात्र शामिल हुए थे। परीक्षा के लिए जानकीरमण कॉलेज, केशरवानी कॉलेज, सेंट अलॉयसियस कॉलेज आदि को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। विद्यार्थी सुबह 11 बजे केंद्रों में पहुंचे तो उन्हें अंग्रेजी विषय के प्रश्न-पत्र बांटे गए। इसमें अधिकतर सवाल बीए प्रथम वर्ष के भारतीय संस्कृति, महात्मा गांधी और महाभारत काल से सम्बंधित सवाल पूछे गए थे। छात्रों ने इस पर नाराजगी दर्ज कराई। जानकीरमण कॉलेज केंद्र में तैनात अमले ने हाथ खड़े करते हुए कहा कि परीक्षा का आयोजन रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय करा रहा है। प्रश्न-पत्र का निर्माण और वितरण भी विवि ने किया है। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते।

प्रश्न-पत्र बनाने वाले पर हो कार्रवाई

छात्रों सुधांशु, दीपिका आदि ने कहा कि उन्होंने साल भर मेहनत कर परीक्षा की तैयारी की। लेकिन विवि की लापरवाही के कारण उनकी मेहनत बेकार हो गई। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से मामले को गम्भीरता से लेने और प्रश्न-पत्र बनाने वाले प्राध्यापक पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

पेपर सेटर की गलती है या कोई और कारण, इसकी जांच कराई जा रही है। मामले में जो भी दोषी होगा, उसके विरु्दध विवि प्रशासन कार्रवाई करेगा। पेपर निरस्त कर दिया गया है।

Related Articles
Next Story