Weather Update : मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी की ये चेतावनी! अगले 48 घंटों इन राज्यों पर भारी

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 7 July 2024: आज 7 जुलाई 2024 और दिन रविवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), शुक्ल पक्ष प्रतिपदा तिथि यानी आषाढ़ महीने का 17वां दिन है। इस तरह आषाढ़ महीना भी आधे से अधिक बीत चुका है

मानसून की सक्रियता के बाद देशभर में बारिश का दौर जारी है और गर्मी का प्रकोप खत्म होने के साथ-साथ मौसम खुशनुमा हो गया है। हालांकि इस बारिश की वजह से कई जगहों पर नदियां उफान पर और बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। असम जैसे राज्यों में तो हालत बेहद गंभीर है। राज्य में बाढ़ के कारण अबतक 60 से ज्यादा लोगों की जानें भी जा चुकी है।

इस बीच मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) की भविष्यवाणी के मुताबिक आज दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, यूपी, बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र समेत देश के दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होने की पूरी संभावना है। आईएमडी के अनुसार, आज रविवार को कुछ इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है। इस अवधि के दौरान, देश के दोनों हिस्सों में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई।

इस बीच रूक-रूक कर हो रही हल्की बारिश के बीच दिल्ली-एनसीआर और आसपास के लोगों को झमाझम मानसूनी बारिश का इंतजार है। चंद घंटों की तेज बारिश के बाद लोगों को मूसलाधार बरसात का इंतजार है। हालांकि आसमान में काले बादल तो छा रह रहे हैं लेकिन बादल जमकर नहीं बरस रहे।

आईएमडी की मानें तो फिलहाल राजधानी और आसपास के क्षेत्र में तेज बारिश के आसार नहीं के बराबर हैं। हालांकि आज भी हल्की के साथ-साथ कई जगहों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले सप्ताह भी राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। इस दौरान बीच-बीच में हल्की बारिश हो भी सकती है। साथ ही इस दौरान दिल्लीवालों को उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ सकता है।

दूसरी तरफ अगर बात उत्तर प्रदेश की करें तो सूबे में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और जगहों पर पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक यूपी मानसून पूरी तरह से सक्रिय और तीन से चार दिनों तक राज्य के ज्यादातर जगहों पर बारिश की संभावना है। इस कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम तो कुछ जगहों पर भारी और कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बरसात का अनुमान है। मौसम केंद्र, लखनऊ ने अगले दो से तीन दिनों तक राज्य के 30 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Related Articles
Next Story