Health Tips: ज्यादा देर पेशाब रोकना है खतरनाक, इससे होने वाली बीमारियां जान रह जाएंगे दंग

Urine disease : हम अक्सर ऑफिस में, घर में तो कभी सफर में पेशाब रोककर बैठे रहते हैं. जो की आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे में जान लें यह शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. यह किसी अपराध से कम नहीं है. हम अपनी शरीर की दुर्दशा के खुद ही जिम्मेदार होते हैं. आज हम लेख में आपको पेशाब ज्यादा देर तक रोककर बैठने से क्या क्या परेशानी हो सकती है उसके बारे में बताते हैं, ताकि आप आगे से यह गलती ना करें.

ज़्यादा देर तक पेशाब रोकने से हो सकती हैं ये समस्याएं: (Holding urine for a long time can cause these problems:)

• किडनी स्टोन का खतरा (kidney stone): यूरिन रोकने से किडनी स्टोन यानी की पथरी की समस्या हो सकती है। दरअसल, यूरिन में यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सलेट होता है। ऐसे में ज्यादा समय तक यूरिन रोकने से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।

• ब्लैडर में खिंचाव की समस्या (bladder stretching): लंबे समय तक यूरिन रोकने के कारण ब्लैडर में खिंचाव आता है और वह कमजोर होने लगती हैं। जिसके कारण ब्लैडर फटने जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है।

• यूरिन लीकेज की समस्या (urine leakage): पेशाब रोकने की वजह से उम्र बढ़ने पर लोगों को यूरिन लीकेज की समस्या से गुजरना पड़ सकता है। ब्लैडर कमजोर होने की वजह से यूरिन लीकेज की समस्या बढ़ती है।

• यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या (UTI): लम्बे समय तक पेशाब रोककर रखने से यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की समस्या भी हो सकती है।पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ये परेशानी ज़्यादा आम है। इस स्थिति में यूरिन पास करने के दौरान दर्द, जलन और खुजली होती है.

कब तक रोक सकते हैं पेशाब: (How long can you hold urine)

मेडिकल न्यूकज टुडे के अनुसार यूरिन को रोकने से ब्लैhडर में खिंचाव आता है जिससे ब्लैरडर कमजोर हो सकता है। इसलिए ट्राई करें कि तुरंत यूरिन करें लेकिन अगर कोई ऐसी स्थिति बन गयी है जहां आपको यूरिन कंट्रोल करना है तो आप 30 मिनट तक पेशाब रोक सकते हैं।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story