Health Tips : कभी नहीं होगी बवासीर, बस अजवाइन का इस तरह से करें हर दिन

Piles: आजकल बवासीर की समस्या भी आम है। इस बीमारी के मरीज को मल त्यागने में बहुत दिक्कत होती है। बवासीर दो प्रकार के होते हैं, जो क्रमशः बादी और खूनी बवासीर है। खूनी बवासीर में मल त्यागते समय खून निकलता है। वहीं, बादी बवासीर में खुजली और जलन होती है। कई मौके पर मल मार्ग में मस्से निकल जाते हैं। कभी ये मस्से बाहर आ जाते हैं, तो कभी अंदर रहते हैं। पुराने समय में यह बीमारी वृद्धावस्था में होती थी। आजकल यह बीमारी कम उम्र के लोगों में भी देखी जाती है। अगर आप भी बवासीर की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह अजवाइन का पानी जरूर पिएं।

अजवाइन का सेवन करने से आंतों की मूवमेंट में सुधार होता है और पाचन दुरुस्त रहता है। इस मसाले का अगर रेगुलर इस्तेमाल किया जाए तो कब्ज से निजात पाई जा सकती है और पाइल्स के लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि पाइल्स का इलाज करने के लिए अजवाइन का सेवन कि तरह करें।

अजवाइन का पानी पिएं

एक चम्मच अजवाइन लें और एक गिलास पानी लें। अब एक पैन में एक गिलास पानी डालें और उसमें एक चम्मच अजवाइन डालें। इस पानी को 5-7 मिनट तक पकाएं और उसे अच्छे से छानकर गुनगुना करके उसका सेवन करें। आप इस पानी का सेवन रोजाना सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इसका सेवन करने से कब्ज, गैस, एसिडिटी दूर होगी। इसका सेवन करने से एनस के पास की सूजन भी कंट्रोल रहेगी।

अजवाइन के साथ करें गुड़ का सेवन

अजवाइन का सेवन आप गुड़ के साथ करें तो पाइल्स के लक्षणों को कंट्रोल कर सकते हैं। आप एक टुकड़ा गुड़ का लीजिए और एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भूने और कुछ देर के लिए रख दें। अजवाइन ठंडी हो जाए तो आप गुड़ और अजवाइन को इमाम दस्ते में डालकर उसे अच्छे से कूट लें और उस मिक्सचर से छोटे-छोटे लड्डू बना लें। इन तैयार लड्डू का सेवन रात के खाने के बाद करें आपको पाइल्स के लक्षणों से निजात मिलेगी। इन लड्डूओं का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और बवासीर के लक्षण भी कंट्रोल रहेंगे।

अजवाइन का करें सौंफ के साथ सेवन

अजवाइन और सौंफ का एक साथ सेवन करने के लिए आप आधा चम्मच सौंफ,आधा चम्मच अजवाइन और एक कप पानी लीजिए। अब एक पैन में पानी डालिए और उसमें आधा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच अजवाइन डालें और गैस पर 5 मिनट तक पकाएं। पांच मिनट बाद गैस बंद कर दीजिए और इस पेस्ट को कुछ देर के लिए ढक कर रख दीजिए। कुछ देर बाद इस पानी को छानकर उसका सेवन करें। इस पानी का सेवन आप दिन में दो बार खाना खाने के बाद कर सकते हैं। ये दोनों मसाले कब्ज को दूर करेंगे और पाइल्स को भी कंट्रोल करेंगे।

अजवाइन का करें छाछ के साथ सेवन

पाइल्स के लक्षणों का इलाज करना चाहते हैं तो अजवाइन का सेवन छाछ के साथ करें। एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भूने और उसे एक गिलास छाछ में मिलाकर उसका सेवन करें। छाछ और अजवाइन का सेवन करने से कब्ज से निजात मिलेगी और पाइल्स के लक्षण भी कम होंगे। अजवाइन का सेवन पेट की गर्मी को शांत करता है और हेल्थ को भी दुरूस्त करता है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story