जान ले लेगा आम ! आम के साथ तुरंत ना खायें ये चीजें, शरीर में जहर जैसा करता है काम

Mango Food Tips: आम दुनिया का सबसे फेवरेट फल है। मैंगो शेक, सालसा से लेकर डेजर्ट तक; जब स्वीट क्रेविंग्स (Sweet Cravings) को तृप्त करने की बात आती है तो आम सबकी पहली पसंद हैं। हम आजकल रेसिपीज को और हेल्दी बनाने के लिए उसमें नए – नए इनोवेशन करते हैं। ऐसे में हमने मैंगो लस्सी और फ्रूट कर्ड (Fruit Curd) जैसे स्वादिष्ट डेज़र्ट ईजाद किए हैं। लेकिन कई बार ऐसे प्रयोग आपके लिए जानलेवा हो सकते हैं। मेडिकली कुछ चीजों को आम के साथ। नहीं खाने को कहा जाता है। जानिये कौन-कौन सी वो चीज है, जिसे आम के साथ खाने से रोका जाता है।

आम खाने के बाद भूलकर भी ना खाएं ये चीजें | Food Items You Should Never Consume After Eating Mangoes

1. पानी : आम ही नहीं किसी भी फल को खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए. इस तरह फल पचने में अधिक समय लगता है, इससे अपच की परेशानी भी हो सकती है. आम खाकर पानी पीने से पेट में गैस, दर्द या सीने में जलन की समस्या हो सकती है.

2. दही : आम खाने के बिल्कुल बाद दही भी नहीं खानी चाहिए. क्योंकि, दही और आम एक साथ मिलकर पेट में ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड बनाते हैं, जिससे आपको पेट की समस्याएं और भी बढ़ सकती हैं.

3. कोल्ड ड्रिंक : अगर आप आम खाकर तुरंत कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो सावधान हो जाइए. आम और कोल्ड ड्रिंक मिलकर पेट में हानिकारक रिएक्शन कर सकते हैं. आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों में ही शुगर होती है, जो कि शरीर में ब्लड शुगर को अचानक खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकता है

4. मसालेदार खाना : कुछ लोग डिनर के साथ आम खाना काफी पसंद करते हैं. ऐसा करने से आपको सीने में जलन और पेट में गड़बड़ी हो सकती है. इसके अलावा मसालेदार खाना खाने से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं.

5. करेला : आम खाने के बाद करेला बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. क्योंकि, ऐसा करने से जी मिचलाने, उल्टी होने, सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

6. आइसक्रीम और आम: कई लोग आइसक्रीम के साथ भी आम का सेवन कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करना आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। इन दोनों का कॉम्बिनेशन पाचन संबंधित परेशानी पैदा कर सकता है।

7.खट्टे फलों के साथ न खाएं आम:खट्टे फलों के साथ आम का सेवन करने से बचना चाहिए, क्योंकि इन्हें साथ में खाने से शरीर का पीएच लेवल असंतुलित हो जाता है। साथ ही पेट से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती है।

8. सोडा ड्रिंक्स: सोडा ड्रिंक्स के साथ आम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। इन दोनों का कॉम्बिनेशन ब्लड शुगर तेजी से बढ़ाने का काम करता है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story