सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे, टमाटर 50 रुपये किलो, नींबू 160 रुपये, फलों के दाम भी चरम पर..

Vegetable Rates Hike : सब्जियों के दाम इन दिनों आसमान छू रहे हैं। टमाटर से लेकर नींबू तक के दामों भारी उछाल देखा जा रहा है। भीषण गर्मी में फल और सब्जियों के दाम में भी लगातार इजाफा हो रहा है। बीते एक हफ्ते के दौरान कई सब्जियों के दाम दोगुने (Vegetable Rates Hike) से भी ज्या दा हो चुके हैं। वहीं फलों के दाम भी दोगुने (Fruits Price) के आसपास बढ़ चुके हैं। आलम ये है कि लोगों को फल और सब्जियों के लिए मोटी कीमत चुकानी पड़ रही है।

इसके अलावा, दाल के दाम में भी करीब 11 फीसदी का इजाफा हुआ है। दरअसल, गर्मी की वजह से खेतों से सब्जियां मंडियों तक नहीं पहुंच पा रही हैं। तापमान के रिकॉर्ड स्तार पर जाने से सब्जियों की फसल को भारी नुकसान हो रहा है और इससे मंडी में सब्जियों की आवक घट गई है। इतना ही नहीं भीषण गर्मी से मंडी में सब्जियां जल्दी खराब हो रही हैं।

इसमें टमाटर, लौकी, तोरई जैसी मौसमी सब्जियां शामिल हैं।सब्जियों के दाम पिछले एक सप्ता ह में 50 फीसदी से ज्याजदा बढ़ चुके हैं। एक हफ्ते में टमाटर की कीमत 25 से 30 रुपये किलो के मुकाबले बढ़कर 40 से 50 रुपये किलो तक पहुंच गई है। नींबू के दाम भी 80 से 100 रुपये किलो से बढ़कर अब 160 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं।

गर्मी के असर से फलों की कीमतें भी बेकाबू होती जा रही हैं। सेब, आम, अनार, पपीता, तरबूज, खरबूजा, मौसमी, नारियल पानी जैसे फलों के दाम 25 से 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा महंगी सब्जियां हुई हैं। दिल्ली की आजादपुर मंडी में शिमला मिर्च का थोक भाव 100 रुपये किलो पहुंच गया है। 25-30 रुपये किलो पर मिलने वाली तोरई 50 से 60 रुपये किलो हो गई है, जबकि लौकी 20 से 25 रुपये किलो के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा होकर 50 रुपये किलो हो गई है।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story