रांची: थानेदार, सब-इंस्पेक्टर सस्पेंड, अवैध बालू पर वर्चस्व की लड़ाई, दर्जनों गाड़ियां जलायी गयी, JJMP के उग्रवादियों ने JCB फूंके

रांची। के बुढ़मू थाना क्षेत्र में हुए टर्बो ट्रैक्टर और जेसीबी में आगजनी मामले को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बुढ़मू थाना प्रभारी को सस्पेंड कर दिया है। बुढ़मू के छापर बालू घाट से पास कई गाड़ियों में आगजनी की घटना हुई थी.। अवैध बालू उठाओ को लेकर विवाद में कारवाई की गई. आगजनी के पीछे उग्रवादियों के द्वारा आगजनी की घटना की भी आशंका है। लेवी को लेकर आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है। फिलहाल किसी उग्रवादी संगठन ने इसकी जिम्मेवारी नहीं ली है।

लेकिन कहा जा रहा है कि जेजेएमपी कमांडर राहुल तुरी उर्फ़ अलोक जी ने वाहनों को आग के हवाले किया है। इनका मकसद डर का माहौल पैदा कर बालू कारोबारियों से लेवी वसूलना है।अवैध तरीके से बालू उठाने का कारोबार चलता है। अवैध निकासी और उठाव से होने वाली कमाई में रंगदारी नहीं मिलने से नाराज अपराधियों ने जेसीबी सहित पांच वाहनों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने एक्शन लेते हुए बुढ़मू थानेदार राम जी और थाने के सब इंस्पेक्टर संतोष यादव को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

आगजनी की वारदात को जेजेएमपी के आलोक जी के दस्ते ने अंजाम दिया है। आलोक उग्रवादी संगठन जेजेएमपी से जुड़ा बड़ा नाम बताया जाता है। करोड़ों की अवैध उगाही के कारण छापर बालू घाट उग्रवादियों और अपराधियों का चरम अड्डा बन गया है। आये दिन यहां कभी उग्रवादी तो कभी अपराधी वाहनों में आगजनी करते हैं। इस पर लगाम लगाना झारखंड पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। बुढ़मू छापर घाट में टीएसपीसी, जेजेएमपी, पांडेय गिरोह, अमन साव गिरोह, अलोकजी गिरोह, वीएस तिवारी गिरोह पूर्ण रूप से सक्रिय है। इन गिरोह को अवैध उगाही की राशि जाती है।

मंगलवार की देर रात दर्जनों वाहन छापर घाट पर बालू की अवैध निकासी कर उसे ट्रकों और हाइवा में भर रहे थे।तभी आधा दर्जन बाइक पर हथियारबंद लोग आए। उन्होंने काम कर रहे मजदूरों को मारपीट कर भगा दिया। इसके बाद मौके पर मौजूद जेसीबी, हाइवा और तीन टर्बो को आग के हवाले कर दिया।

Related Articles
Next Story