घर की छत से लटक रहा था विशालकाय सांप, भगाया तो छत पर कुंडली मार कर बैठ गया, घरवाले की रुक गई सांसे...फिर हुआ कुछ ऐसा की..

लातेहार। सांप... एक ऐसा नाम जिसको सुनते लोगो की रूह कांप जाती है। यदि वो किसी के घर में लटकता हुआ मिले तो उस घर वाले की स्थिति क्या होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। ऐसा ही एक मामला लातेहार जिला का है।

घर में लटकता दिखा सांप

छिपादोहर निवासी अभिमन्यु प्रसाद के एस्बेस्टस के छत वाले घर में शनिवार को एक बड़ा सा अजगर घुस गया था. घर वालों की नजर जैसे ही अजगर पर पड़ी पूरे घर में अफ़रा तफरी मच गई थी. घर वालों के द्वारा अजगर को घर से निकालने का प्रयास किया गया, परंतु अजगर एस्बेस्टस के छत में जाकर कुंडली मारकर बैठ गया था.

20 किलो से ज्यादा वजनी था अजगर

कुछ स्थानीय लोगों के द्वारा भी अजगर को घर से निकालने का प्रयास किया गया, परंतु वे लोग सफल नहीं हो पाए.अजगर का वजन 20 किलोग्राम से भी अधिक था. यह अजगर इतना खतरनाक था कि छोटे जानवरों को आसानी से मार सकता था.

वन विभाग की टीम के द्वारा जब अजगर को रेस्क्यू किया गया तो लोगों ने राहत की सांस ली. इधर इस संबंध में रेंजर शंकर पासवान ने बताया कि इस इलाके में भी अजगर पाए जाते हैं.सामान्यतः अजगर अपने शिकर को निगल जाता है और इसकी पकड़ काफी मजबूत होती है।

लोगों से की अपील

उन्होंने लोगों से अपील की कि इस प्रकार यदि कहीं अजगर या कोई अन्य जंगली जीव जंतु दिखे तो किसी भी तरह से उन्हें नुकसान ना पहुंचाएं, बल्कि इसकी सूचना तत्काल वन विभाग को दें. वन विभाग के द्वारा उन्हें रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर छोड़ दिया जाता है.

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story