अबुआ आवास योजना में घूसखोरी चरम पर..पंचायत सेवक का घूस लेते वीडियो वायरल

बोकारो। अबुआ आवास योजना में आवास आवंटित कराने के नाम पर राज्य भर में लूटखसोट मची हुई है।विभागीय कर्मचारी - पदाधिकारी से लेकर पंचायत प्रतिनिधि तक घूसखोरी की शिकायत आए दिन मिल रही है। जबकि आबूआ आवास योजना में घूस लेने देन की जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय तक है। तभी तो पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से लेकर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन तक खुले मंच से घूस लेने देन करने वालो के खिलाफ सख्त कारवाई की चेतावनी दे चुके है,इसके वावजूद घूसखोरी है।

ऐसा ही एक मामला रोजगार सेवक द्वारा रिश्वत लेने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जबकि राज्य के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन अबुआ आवास के लाभुकों से रिश्वत नहीं लेने का सख्त निर्देश दे रखा है।बावजूद इसके कुछ कर्मी उक्त आदेश की परवाह नहीं कर लाभुकों से खुलेआम रिश्वत ले रहे है। ऐसा ही मामला नावाडीह से सामने आया है। नावाडीह प्रखंड के बाराडीह पंचायत अंतर्गत जम्मुनियाटांड के अबुआ आवास लाभुक सह जीवलाल रजक की पत्नी पुष्पा देवी के खाते में पहली किश्त की राशि 30 हजार रुपये स्थानांतरण होने के बाद पंचायत के रोजगार सेवक धर्मवीर कुमार द्वारा लाभुक से रिश्वत की राशि लेते वीडियो वायरल होने के बाद सुर्खियों में है।

क्या है मामला

बोकारो जिला में नावाडीह प्रखंड के बाराडीह पंचायत अंतर्गत जम्मुनियाटांड़ के अबुआ आवास लाभुक सह जीवलाल रजक की पत्नी पुष्पा देवी के खाते में पहली किश्त की राशि जमा हुई. खाते में तीस हजार रुपये स्थानांतरण होने के बाद पंचायत के रोजगार सेवक धर्मवीर कुमार द्वारा लाभुक से रिश्वत की राशि लेते वीडियो वायरल होने के बाद सुर्खियों में है. इसकी जानकारी नावाडीह बीडीओ प्रशांत कुमार हेंब्रम को मिली है. इस संबंध में उन्होंने संबधित रोजगार सेवक को शो-कॉज करते हुए जवाब की मांग की है. बीडीओ ने कहा कि उक्त वीडियो की जांच की रही है, इसके साथ ही रोजगार सेवक पर कार्रवाई होगी.

क्या कहते हैं लाभुक

लाभुक पुष्पा देवी के पति जीवलाल रजक ने बताया कि वह चेन्नई में काम करते हैं. उनकी पत्नी के नाम अबुआ आवास स्वीकृत होने के बाद जब पहली किश्त की राशि पहुंची तो रोजगार सेवक धर्मवीर कुमार उसके घर पहुंचने लगा. साथ ही दबाव देने लगा कि अबुआ आवास दिलाने में बहुत मेहनत किए हैं. इसलिए इस काम को लेकर हुई डील को पूरा कीजिये. जीवलाल रजक ने बताया कि वह इसका विरोध करते हुए धर्मवीर को घर लौटने देने की बात कही लेकिन जब वह बार-बार पैसे के लिए घर पहुंचने लगा तो बाध्य होकर पत्नी ने उसे पांच हजार रुपये दिये.

क्या कहते है BDO

बीडीओ प्रशांत कुमार हेंब्रम के मुताबिक वीडियो में रोजगार सेवक धर्मवीर कुमार लाभुक पुष्पा देवी के घर पहुंचा और अबुआ आवास की राशि पहुंचने के एवज में पैसे की मांग की. जिसके बाद पुष्पा देवी ने धर्मवीर कुमार को पैसे दिए तो वह पैसों को गिनती कर यह बोलते हुए अपनी जेब में भर लिया कि जितना बात हुआ था, उतना नहीं है. यह पूरा दृश्य और उनकी ये बातें कैमरे में कैद हो गयी है.

प्रखंड के बीडीओ इस मामले में जांच की बात भले कर रहे हों पर इस बात पर संशय से इंकार नहीं किया जा सकता की ऐसी शिकायतों पर निष्पक्ष रूप से जांच पड़ताल और कारवाई होगी या महज खानापूर्ति होकर ही रह जायेगी ये तो आने वाला वक्त बताएगा।



HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story