बड़ी खबर: मंईयां सम्मान योजना के आवेदन की तारीख बढ़ी, जानिये अब कब तक कर सकेंगे आवेदन, मुख्यमंत्री बोले...

रांची। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेने ने बड़ी घोषणा की है। मंईयां सम्मान योजना के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गयी है। इससे पहले मुख्यमंत्री ने आज मंईयां योजना को लेकर समीक्षा की। उन्होंने जिलेवार आवेदनों की समीक्षा की और महिलाओं की सहभागिता और बढ़ाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि आवेदन की प्रक्रिया 18 अगस्त तक चलेगी। इससे पहले झारखंड में मैया सम्मान योजना की कैम्प 15 अगस्त तक चलने वाली थी, लेकिन अब ये तारीख तीन दिन और बढ़ा दी गयी है।

यहां देखें वीडियो...

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अन्तर्गत आज सुबह 12 बजे तक रिकॉर्ड 36 लाख 70 हज़ार बहनों का पंजीयन सफलतापूर्वक किया जा चुका है। साथ ही साथ - अब तक 20 लाख 40 (55.6%) हज़ार बहनों के पंजीयन को सत्यापित कर अनुमोदित की जा चुकी है। साथ ही अभी मैंने फ़ैसला लिया है पूरे राज्य में कैम्प जो आज तक चलने वाली थी अब 18 अगस्त तक चलेगी। साथ ही साथ प्रज्ञा केंद्रों में कभी भी आवेदन किया जा सकता है।

अब पहचान पत्र नहीं होगा अनिवार्य

योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु मतदाता पहचान पत्र अनिवार्य दस्तावेज नहीं होगा.

ज़रूरी दस्तावेज

• एक पासपोर्ट साईज फोटो.

• आधार कार्ड की फोटोकॉपी.

• बैंक पासबुक की फोटोकॉपी

• राशन कार्ड की फोटोकॉपी.

उपर्युक्त दस्तावेजों के आधार पर आवेदिका को योजना का लाभ प्रदान किया जा सकता है. जिस महिला का राशन कार्ड में नाम नहीं है, उनके लिए उनके पिता/पति का राशन कार्ड मान्य होगा. आज शाम 5 बजे तक पूरे राज्य में – 6 लाख 92 हज़ार बहनों का आवेदन जमा हो चुका है. इसके बाद यह उम्मीद की जा रही है की आज रात्रि तक इसकी संख्या 9 लाख पहुँच जाएंगी।

Related Articles
Next Story