झारखंड: चुनाव आयोग के निर्देश पर हटाए गए DGP अनुराग गुप्ता, जानिए क्या है आरोप.. जिससे चुनाव आयोग हुआ सख्त

रांची: आईपीएस अफसर अजय कुमार सिंह झारखंड के नए डीजीपी नियुक्त किए गए हैं। इससे पहले भी वे राज्य के डीजीपी रह चुके हैं। वे फिलहाल झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पद पर पदस्थापित थे। चुनाव आयोग के निर्देश पर अनुराग गुप्ता को तत्काल प्रभाव से डीजीपी पद से हटा दिया गया है.

गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने नए डीजीपी की नियुक्ति को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है।मालूम हो कि अनुराग गुप्ता पर राज्य सभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग, लोकसभा चुनाव में पक्षपात पूर्ण आचरण सहित कई आरोप लगे है।

यहां देखें आदेश....



ये है आरोप

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अनुराग गुप्ता पर पक्षपातपूर्ण आचरण का आरोप लगाया था और ईसीआई से उनकी शिकायत की थी. वह तब झारखंड के एडीजी (स्पेशल ब्रांच) के पद पर तैनात थे. निर्वाचन आयोग ने जेएमएम की शिकायत का संज्ञान लेते हुए गुप्ता को उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था. उस समय, उन्हें दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर कार्यालय में नियुक्त किया गया था और चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक झारखंड लौटने पर रोक लगा दी गई थी.

अनुराग गुप्ता पर कई बार पक्षपातपूर्ण आचरण के आरोप लगे हैं. 2016 में झारखंड से राज्य सभा के द्विवार्षिक चुनावों के दौरान, अनुराग गुप्ता पर अधिकार के दुरुपयोग के गंभीर आरोप लगे. वह उस समय एडिशनल डीजीपी के पद पर तैनात थे. निर्वाचन आयोग ने गुप्ता पर लगे आरोपों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था, जिसके निष्कर्षों के आधार पर उनके खिलाफ विभागीय जांच के लिए आरोप पत्र जारी किया गया था.

दर्ज हुई थी FIR

जगन्नाथपुर थाना में 29 मार्च, 2018 को उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 171 (बी) (ई) / 171 (सी) (एफ) के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी. झारखंड सरकार ने 2021 में, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 17 (ए) के तहत अनुराग गुप्ता के खिलाफ जांच की अनुमति दी. निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि जिन अधिकारियों पर अतीत में आरोप लगते रहे हैं, वे किसी भी तरह से चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे. ईसीआई ने झारखंड सरकार को बिना किसी देरी के अनुराग गुप्ता को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (DGP) के पद से हटाकर कंप्लायंस रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है

Related Articles
Next Story