कैबिनेट ब्रेकिंग: मानदेय बढ़ाने का राज्य सरकार का बड़ा फैसला, बीआरपी-सीआरपी को अब मिलेगा इतना मानदेय, इंक्रीमेंट भी होगा

रांची। चंपाई कैबिनेट की बैठक में आज कई बड़े फैसले लिये गये। सबसे अहम फैसला स्कूल शिक्षा विभाग का रहा। स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की तरफ से कैबिनेट को भेजे प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए मंत्रिमंडल ने बीआरपी और सीआरपी के मानदेय में बढोत्तरी कर दी है। कैबिनेट की मुहर के बाद बीआरपी और सीआरपी के मानदेय में बंपर बढोत्तरी हो जायेगी। आपको बता दें कि मानदेय में बढ़ोत्तरी की मांग संघ की तरफ से काफी पहले से की जा रही थी। करीब 5 साल के बाद मानदेय में बढोत्तरी का फैसला लिया गया है।

प्रखंड साधन सेवी (बीआरपी) और संकुल साधन सेवी (सीआरपी) की मांगों को आज सरकार ने पूरा कर दिया है। आज के फैसले के बाद बीआरपी और सीआरपी के मानदेय में 50 फीसदी तक की बढोत्तरी हो जायेगी। साथ ही हर साल तीन फीसदी मानदेय में इंक्रीमेंट भी होगा। आपको बता दें कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत राज्य में करीब तीन हजार बीआरपी-सीआरपी कार्यरत हैं।

अभी इन कर्मियों के मानदेय की बात करें तो बीआरपी को हर माह 15,500 रुपए मानदेय और 1000 रुपए यात्रा भत्ता मिलता है। इसी तरह सीआरपी को 16,500 रुपए मानदेय और 1200 रुपए यात्रा भत्ता का भुगतान किया जाता है। इनके मानदेय में अंतिम बार 2019 में बढ़ोतरी की गई थी। इनका मानदेय अब 20 से 25 हजार के बीच हो जायेगा।

HPBL
HPBL  
Related Articles
Next Story