कैबिनेट ब्रेकिंग: स्वास्थ्य विभाग के संविदाकर्मी नियमित, पुरानी पेंशन योजना पर लगी मुहर, पढ़िये कैबिनेट ये खास फैसले

रांची। कैबिनेट आज कई बड़े फैसले लिये। अहम फैसलों में अब सेंट्रल एजेंसी से जुड़े कार्यों को अब कैबिनेट की तरफ से देखा जायेगा। विधायक इंद्रजीत महतो के इलाज का संपूर्ण खर्च राज्य सरकार उठायेगी। एयर एंबुलेंस से लेकर अस्पताल में इलाज तक के संपूर्ण खर्च के वहन को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। शिक्षा के एक प्रस्ताव पर कैबिनेट ने फैसला लिया है कि पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी माधुरी कुमारी के विरुद्ध चल रही कार्रवाई यथावत रहेगी। उनके पेंशन से 2 सालों तक 3 प्रतिशत आर्थिक दंड की वसूली यथावत रहेगी। उनकी अपील आवेदन को खारिज कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री अस्पताल कायाकल्प योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। दो स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया है। जिला और राज्य स्तर पर कमेटी गठित की गयी है। इसके तहत अस्पतालों का उन्न्यन किया जायेगा। महात्मा गांधी मेमोरियल अस्पताल जमशेदपुर के संविदाकर्मी महेश रजक व रंजीत मांझी की सेवा नियमित करने पर कैबिनेट ने मुहर लगायी है। नर्सिंग कालेजों में दाखिले के नियम में संशोधन पर कैबिनेट ने मुहर लगायी है। प्रवेश के लिए अब न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक अनिवार्य होगा।

डॉ नीलम दास सदर अस्पताल खूंटी को कैबिनेट ने बर्खास्त करने का फैसला लिया है। ये 2020 से अपने कार्यस्थल से गायब थे। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के तहत विश्वविद्यालय तथा अंगीभूत महाविद्यालय, घाटानुदानित अल्पसंख्यक कालेजों सहित शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मियों के लिए पुरानी पेंशन योजना लागू की गयी है। 1 दिसंबर 2004 के बाद झारखंड सरकार अंशदायी पेंशन योजना से जो आच्छादित थे, उन सब को अब पुरानी पेंशन योजना का लाभ दिया जायेगा।

Related Articles
Next Story